होम / Dengue In UP: UP में तेजी से पैर-पसार रहा है डेंगू , इन बातों का रखें ध्यान

Dengue In UP: UP में तेजी से पैर-पसार रहा है डेंगू , इन बातों का रखें ध्यान

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 7, 2024, 6:18 pm IST

India News UP (इंडिया न्यूज़), Dengue In UP: UP में लगातार डेंगू के मामलों में इजाफा हो रहा है। हर दिन प्रदेश में डेंगू के नए मरीज आ रहे हैं। लखनऊ में एक दिन पहले 61 डेंगू के मरीज मिले। वहीं टोटल 789 केस इसके लखनऊ में मिल चुके हैं। डेंगू के अलावा मलेरिया के अभी तक 425 मैरिज लखनऊ में सामने आ चुके हैं। डेंगू-मलेरिया के बढ़ते प्रकोप के बीच संचारी रोगों के रोकथाम के लिए लगातार कोशिश हो रही हैं।

टंकियों को ढंक कर रखें

कल 1400 घरों और आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और 12 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस दिया गया। नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न भवनों का निरीक्षण तथा लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव हुआ । क्षेत्रीय जनता को घर के पास पानी जमा नहीं होने, पानी से भरे हुए बर्तन और टंकियों को ढंक कर रखें, सप्ताह में कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सूखा दे और साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाए, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने दे, मच्छर रोधी क्रीम लगाने और मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू और मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु “क्या करें, क्या न करें” सम्बंधित स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

फुल सिलिव्स के कपड़े पहने

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करे। मच्छरों के काटने से बचने के लिए फुल सिलिव्स के कपड़े पहने बुखार आने पर चिकित्सक की सलाह पर ही दवा का उपयोग करे।

Tejashwi Yadav: लैंड फॉर जॉब मामले में जमानत मिलने पर तेजस्वी यादव ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.