होम / children of 2 years to 17 years will be given the vaccine from January:  2 साल से 17 के बच्चों को जनवरी से लगाई जाएगी वैक्सीन

children of 2 years to 17 years will be given the vaccine from January:  2 साल से 17 के बच्चों को जनवरी से लगाई जाएगी वैक्सीन

India News Editor • LAST UPDATED : November 12, 2021, 8:31 pm IST

इंडिया न्यूज, गोरखपुर

covid vaccination for children कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में वैक्सीन एक अहम हथियार है। स्वास्थ्य विभाग अब 2 साल से 17साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करने जा रहा है। यह अभियान जनवरी 2022 से शुरू होगा। विभाग ने 18 लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

पहले यह लक्ष्य 12 लाख का था। विभाग जनवरी में इनका टीकाकरण शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस साल 18 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण पूरा करने की तैयारी है।

covid vaccination for children 18 लाख बचों व किशोरों को लगाया जाएगा टीका

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि बच्चों व किशोरों के लिए जायडस कैडिला व भारत बायोटेक की वैक्सीन आ सकती है। इनका ट्रायल हो चुका है और स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी भी मिल चुकी है। जिले में बच्चों व किशारों की संख्या करीब 18 लाख है। पहले चरण में बीमार बच्चों को टीका लगाया जाएगा। आशा-आंगनबाड़ी व एएनएम को ऐसे बच्चों की सूची तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

covid vaccination for children 8581 लोगों को लगाया गया टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में गुरुवार को 114 बूथों पर 8581 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। 1693 को पहली व 6888 लोगों को दूसरी डोज दी गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की कमी नहीं हैं। लोग टीकाकरण के लिए आगे आएं।

covid vaccination for children शत-प्रतिशत टीकाकरण वाले गांवों के प्रधान होंगे सम्मानित

कोविड टीकाकरण अभियान में शत-प्रतिशत टीकाकरण वाले ग्राम पंचायतों के प्रधानों को डीएम विजय किरन आनंद सम्मानित करेंगे। ऐसे ग्राम प्रधानों की सूची स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की है। इनमें पांच गांव ऐसे हैं, जहां पर शत प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। 37 ऐसे गांव हैं, जहां पर 96 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

PUBG New State ने किए गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन डाउनलोड कम्प्लीट

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें