Tuesday, November 30, 2021
HomeUttar PradeshInauguration of Purvanchal Expressway दुनिया में जिसे भी यूपी के लोगों का...

Inauguration of Purvanchal Expressway दुनिया में जिसे भी यूपी के लोगों का सामर्थ्य देखना हो वे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देख लें : मोदी

Inauguration of Purvanchal Expressway
इंडिया न्यूज, सुल्तानपुर:

पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण कर दिया है। पीएम मोदी भारतीय सेना के सुपर हरक्युलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरे थे। इसके कुछ देर बाद ही पीएम मोदी ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई एयर स्ट्रिप के पास मंच से बटन दबाकर एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि जिस धरती पर हनुमानजी ने कालनेमि का वध किया। उस पावन धरती के लोगों का मैं चरण स्पर्श करता हूं। मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लोकार्पण की जनता को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब मैंने नहीं सोचा कि इस एक्सप्रेस-वे पर ही मैं विमान से उतरूंगा भी। पीएम मोदी ने इसे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे कहते हुए कहा कि ये एक्सप्रेस-वे यूपी के प्रगति का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में जिसको भी यूपी के लोगों का सामर्थ्य देखना हो वो पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को देख ले। यह एक्सप्रेसवे नए यूपी का एक्सप्रेसवे है। ये एक्सप्रेसवे यूपी की संकल्प शक्ति का प्रकटीकरण है। यह एक्सप्रेसवे यूपी की बढ़ती अर्थव्यवस्था का प्रतीक है।

जल्द ही कानपुर मेट्रो का भी होगा उद्घाटन : योगी

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत भाषण दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल्द ही कानपुर मेट्रो का भी उद्घाटन हो जाएगा। प्रदेश में तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है। यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे प्रदेश के विकास की एक तस्वीर है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास तीन साल पहले किया गया था और आज सिर्फ 36 महीने में 341 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे का उद्घाटन होने जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास को नई ऊंचाइयां देने वाला साबित होगा। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी सहित भाजपा के जनप्रतिनिधि मौजूद हैं।

341 किलोमीटर लंबा है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

बता दें कि 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय से शुरू होगा और गाजीपुर तक पहुंचेगा। ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा। इसे बनाने में 22 हजार 497 करोड़ रुपए का खर्चा आया है। प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी का तीसरा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक आफ कर सकेंगे। इससे पहले यूपी के आगरा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतर चुके हैं।

Also Read : भारतीय वायुसेना को मिली हैमर मिसाइल, जानिए कैसे बरपाएगी दुश्मन पर कहर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE