Thursday, May 26, 2022
HomeUttar PradeshCM Yogi के आदेश के बाद यूपी में 17000 जगह पर कम...

CM Yogi के आदेश के बाद यूपी में 17000 जगह पर कम हुई लाउडस्पीकर की आवाज

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की लाउडस्पीकर पर सख्त आदेशों के बाद से ही धार्मिक स्थलों (religious places) पर लगे 17 हजार लाउडस्पीकरों की आवाज धीमी हो गई है। 125 जगहों से ध्वनि यंत्रों को स्वेछा से हटा भी लिया है। प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Law and Order Prashant Kumar) ने जानकारी देते हुए कहा कि “लाउडस्पीकर को लेकर राज्य में हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करवाया जा रहा है।”

ये भी पढ़ें : Elon Musk ने 44 बिलियन डॉलर में ख़रीदा Twitter, हर शेयर के लिए 54 डॉलर में हुई डील

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के मुताबिक, प्रदेश में 125 जगह पर लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। 17 हजार जगह पर लोगों ने खुद ही आवाज कम की है। अलविदा नमाज़ को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। शांति समिति की बैठकें हो रही हैं।”

अलविदा की नमाज के लिए पुलिस मुस्तैद

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया है कि “प्रदेश भर में लगभग 37 हजार 344 धर्म गुरुओं से वार्ता हो गई है। 31 हजार जगहों पर अलविदा की नमाज अदा की जाएगी। इसके अलावा 7500 ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज होगी। सुरक्षा के मद्देनजर 48 कंपनी पीएसी, 7 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनात की गई हैं। संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स दी गई है। सभी जिलों में जिले की फोर्स अलविदा की नमाज के वक्त पूरी तरह से तैनात रहेगी।”

श्री कृष्ण जन्मभूमि से उतरे लाउडस्पीकर

सीएम योगी के आदेश के बाद देश में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि से लाउडस्पीकर हटा लिया गया था। मंदिर परिसर में स्थित भागवत भवन के शिखर पर लाउडस्पीकर लगे हैं। हर दिन करीब एक से डेढ़ घंटे तक मंगलाचरण और विष्णु सहस्त्रनाम बजाए जाते थे। पास में मौजूद ईदगाह में जुमे की नमाज के दौरान लाउडस्पीकर से नमाज अदा नहीं की गई। नमाजियों का कहना कि जुमे की नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया गया।

कई जगहों पे उतरे लाउडस्पीकर

सीएम योगी के गढ़ गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर परिसर में लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई। इसके अतिरिक्त, कानपुर, लखनऊ, नोएडा और अन्य शहरों में भी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउड्स्पीकर या तो हटा लिए गए हैं या उनकी आवाज इतनी धीमी कर दी है कि वह परिसर के बाहर सुनाई न दे।

ये भी पढ़ें : दिल्ली के सत्य निकेतन में निर्माणाधीन इमारत गिरने का मामला अभी तक 5 को बचाया गया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Vaibhav Shukla
Research, Write and Report – that’s my job | Sports Enthusiast | Working With @IndiaNews_itv @itvnetworkin | Life is Pareto 80/20
RELATED ARTICLES

Most Popular