होम / Purvanchal Expressway पीएम आज करेंगे उद्घाटन, एयर शो भी होगा

Purvanchal Expressway पीएम आज करेंगे उद्घाटन, एयर शो भी होगा

Vir Singh • LAST UPDATED : November 16, 2021, 8:43 am IST

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :

Purvanchal Expressway प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। एक्सप्रेस-वे यूपी में गाजीपुर से लखनऊ तक बनाया गया है और इसकी लंबाई 340 किमी है। अब पूर्वांचल से दिल्ली और दिल्ली से पूर्वांचल तक लोग आसानी से आ जा सकेंगे और इसके बनने से बिहार से भी लोगों का कनेक्शन आसान होगा।

महज साढ़े तीन घंटे में अब गाजीपुर से लखनऊ की दूरी पूरी हो जागी। Ghazipur, Mau, Azamgarh, Ambedkar Nagar, Ayodhya, Sultanpur, Amethi, Barabanki and Lucknow से यह मार्ग गुजरेगा। उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का एयर शो भी होगा, जिसमें सुखोई, जगुआर और मिराज जैसे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयरस्ट्रिप से उड़ान भरेंगे।

1.30 से 2.45 बजे तक कार्यक्रम चलेगा, बाद में एक्सप्रेसवे से उड़ान भरेंगे सुखोई, जगुआर और मिराज (Purvanchal Expressway)

यूपीडा के सीईओ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बतायाहै कि दोहपर 1.30 से 2.45 बजे तक कार्यक्रम चलेगा और इसके बाद एयर शो होगा। अक्टूबर 2018 में पीएम मोदी ने ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का नींव पत्थर रखा था। देश में दो बार कोविड लहर व आजमगढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा और समय पर इसे पूरा किया गया। प्रोजेक्ट पर इसके बजट का 90.17 फीसदी से ज्यादा खर्च हो चुका है।

एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन भी बन रहे (Purvanchal Expressway)

एक्सप्रेस-वे पर आठ पेट्रोल पम्प स्थापित किए जा रहे हैं और चार स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। इसी के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। एक्सप्रेस वे के आरओडब्ल्यू के तहत 4.50 लाख वृक्षारोपण भी किया जा रहा है। आगरा एक्सप्रेस वे से भी यह मार्ग ज्यादा चौड़ा है

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया गया है मार्ग, पर कानूनी तौर पर 100 किलोमीटर होगी गति सीमा : Additional Chief Secretary (Purvanchal Expressway)

Additional Chief Secretary (Home) ने कहा कि एयरफोर्स के आकस्मिक इस्तेमाल के लिए सुलतानपुर में 34 मीटर चौड़ी और 3.20 किमी लम्बी एयरस्ट्रिप बनाई गई है, जिसमें एयरफोर्स का विशेष योगदान है। एक्सप्रेस वे को 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया गया है, लेकिन कानूनी रूप से इस पर वाहनों की गति 100 किमी प्रति घंटा होगी।

Read More : PM in Madhya Pradesh : जनजातीय समाज का आजादी में अहम योगदान

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, इस अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
Yoga Asanas: वॉकिंग वुमन के लिए ये योगासन है वरदान, शारीरिक-मानसिक संतुलन में मिलेगी मदद
Mukhtar Ansari Death: बेटे के बाद मुख्तार के बड़े भाई का बयान आया सामने, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT