होम / UP By Election 2024: उपचुनाव से पहले सपा और कांग्रेस में मनमुटाव, इस सीट पर जता रही दावेदारी

UP By Election 2024: उपचुनाव से पहले सपा और कांग्रेस में मनमुटाव, इस सीट पर जता रही दावेदारी

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 19, 2024, 12:31 pm IST

India News UP(इंडिया न्यूज),UP By Election 2024: उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच मतभेद सामने आए हैं। सपा द्वारा कांग्रेस को केवल गाजियाबाद सदर और खैर सीटें देने का ऐलान किया गया है, जबकि कांग्रेस फूलपुर सीट पर भी अपनी दावेदारी कर रही है। कांग्रेस ने सपा के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में भी गठबंधन तय हुए बिना अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार शुरू कर दिया है, जिससे दोनों दलों के बीच विवाद और बढ़ गया है।

सपा दो से अधिक सीटें देने को तैयार नहीं

सूत्रों के अनुसार, श्रीनगर में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने अनौपचारिक रूप से यूपी उपचुनाव में सीट बंटवारे पर चर्चा की थी। कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे, अजय राय और आराधना मिश्रा सपा के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं, लेकिन सपा दो से अधिक सीटें देने को तैयार नहीं है।

फूलपुर सीट पर विवाद जारी 

फूलपुर सीट को लेकर भी विवाद जारी है, जहां सपा ने पहले ही मुस्तफा सिद्दीकी को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। सिद्दीकी पिछले चुनाव में मात्र 2000 वोटों से हारे थे। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व इस मसले पर जल्द ही अखिलेश यादव से अंतिम बातचीत कर सकता है।

इन 10 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

यूपी के इन उपचुनावों में जिन 10 सीटों पर मतदान होगा, उनमें पांच सपा, तीन बीजेपी और एक-एक राष्ट्रीय लोक दल और निषाद पार्टी के पास हैं। प्रमुख सीटों में मैनपुरी की करहल, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर और अयोध्या की मिल्कीपुर शामिल हैं। कांग्रेस और सपा के बीच यह सीट बंटवारा चुनावी गठबंधन पर असर डाल सकता है।

UP Bypoll 2024: मायवाती ने कुंदरकी सीट से किया उम्मीदवार ऐलान, इस चेहरे पर लगाया दांव 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.