होम / UP Bypolls 2024 Date: यूपी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें- आपके यहां वोटिंग कब ?

UP Bypolls 2024 Date: यूपी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें- आपके यहां वोटिंग कब ?

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 15, 2024, 4:24 pm IST

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP Bypolls 2024 Date: UP की रिक्त 9 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रमों का ऐलान कर दिया है। UP की सभी 9 सीटों के लिए एक चरण चुनाव संपन्न होंगे । इस संबंध में चुनाव की आयोग की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस से जानकारी दी है। चुनाव तारीखों के घोषणा के साथ ही इन सीटों पर आचार प्रभावी हो गई है।

23 को गिनती होगी

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने कहा कि UP की सभी सीटों के लिए 1 ही चरण मे निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होनी है, चुनाव आयोग ने कहा कि UP में 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। वहीं 25 को नामांकन का लास्ट दिन है। वहीं 28 को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल होगी. 30 अक्टूबर तक नाम वापस भी ले सकते हैं। 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 को गिनती होगी।

राजनीतिक दलों ने कमर कस ली

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उपचुनाव की तारीखों के घोषणा के साथ राजनीतिक दलों ने कमर भी कस ली है, लोकसभा चुनाव के बाद 10 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के पार्टियों ने तैयारियां स्टर्ट कर दी है। विधानसभा उपचुनाव मुख्य दल BJP और SP के लिए बेहद अहम होने वाला है। ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव में SP को 37 सीटें मिलीं थी, इसलिए SP के लिए ये चुनाव और भी अहम हो जाता है, वहीं BJP इस अपनी पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए पूरी तेयारी के साथ चुनाव लड़ने की कोशिश करेगी। इसके लिए CM योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के साथ BJP प्रदेश अध्यक्ष को उपचुनाव का जिम्मा सौंपा गया है।

Bihar Police: कैमूर में जारी हुआ 56 लोगों के खिलाफ वारंट! जानें पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.