होम / UP News : गोरक्षपीठ में लगेगी संतो की अदालत, दंडाधिकारी की भूमिका होंगे CM योगी

UP News : गोरक्षपीठ में लगेगी संतो की अदालत, दंडाधिकारी की भूमिका होंगे CM योगी

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 11, 2024, 6:36 pm IST

India News UP(इंडिया न्यूज) UP News: विजयादशमी के पावन पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर और CM योगी शनिवार पूर्वाह्न शिवावतार गुरु गोरखनाथ का विशिष्ट पूजन करेंगे तो शाम को गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली पारंपरिक विजयादशमी शोभायात्रा की अगुवाई भी करेंगे। शोभायात्रा का समापन मानसरोवर रामलीला मैदान में ही होगा, जहां गोरक्षपीठाधीश्वर प्रभु श्रीराम का पूजन और राज्याभिषेक करेंगे।

भव्य स्वागत भी किया जाता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सामाजिक समरसता के ताने-बाने को मजबूत कर समग्र रूप में लोक कल्याण की भावना को संजोए गोरक्षपीठ से प्रति साल विजयादशमी को निकलने वाली विजय शोभायात्रा अनूठी होती है। बता दें कि गोरक्षपीठाधीश्वर की अगुवाई वाली परंपरागत शोभायात्रा में सभी वर्ग के लोग तो शामिल होते हैं,अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा काफी भव्य स्वागत भी होता है।

फूलमाला लेकर खड़े रहते हैं

विजयदशमी का पर्व गोरक्षपीठ की विशिष्टता और इसके ध्येय की व्यापकता को 1 बड़े फलक पर अवलोकन करने का भी अवसर होता है। बता दें कि गोरखनाथ मंदिर की विजयादशमी शोभायात्रा इसलिए भी आकर्षक और अनूठी होती है अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी इसके स्वागत के लिए गोरखनाथ मंदिर के मुख्य गेट से थोड़ी दूरी पर घंटों पहले फूल और माला लेकर खड़े होते हैं।

Delhi Dussehra 2024: PM मोदी से लेकर करीना कपूर तक इन हस्तियां के होगा लालकिले के मंच पर दीदार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.