होम / दीपावली से पहले योगी सरकार का बड़ा तोहफा! सभी को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, जानिए कैसे?

दीपावली से पहले योगी सरकार का बड़ा तोहफा! सभी को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, जानिए कैसे?

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 12, 2024, 10:19 am IST

India News UP(इंडिया न्यूज),Free LPG Cylinder on Diwali: आज पूरे देश में दशहरा की धूम है। दीपावली भी करीब है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बार फिर से अपने पुराने वादे को पूरा करने का आदेश दिया है। इससे यूपी की सभी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। जिसे लेकर शासन की ओर से भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रदेश सरकार ने बनाई मुफ्त सिलेंडर देने की योजना

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को इस दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना बनाई है। इससे राज्य की 1.85 करोड़ उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को फायदा होगा। योजना के तहत महिलाओं को पहले सिलेंडर खरीदना होगा, जिसके बाद पांच दिन के अंदर सिलेंडर का पैसा उनके खाते में वापस आ जाएगा।

उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर

पिछले साल भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली और दिवाली पर उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर दिया था। इस साल भी सरकार ने इसी वादे को निभाने की तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को आदेश जारी कर दिए हैं ताकि महिलाएं दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकें।

UP Weather: दशहरा पर बारिश इन जिलों में कर सकती है मजा किरकिरा, जानिए मौसम विभाग की चेतावनी

85 लाख महिलाओं को मिला इस योजना का लाभ

पिछले साल लगभग 85 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला था, जबकि इस साल लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 1.85 करोड़ हो गई है। इसके अलावा, केंद्र सरकार भी उज्ज्वला योजना के तहत प्रत्येक सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी देती है, जो सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने हर साल दिवाली और होली पर मुफ्त में दो सिलेंडर देने का वादा किया था, जिसे सरकार लगातार पूरा कर रही है। इस योजना के तहत, प्रदेश की महिलाओं को एक सिलेंडर दिवाली पर और दूसरा सिलेंडर होली के अवसर पर मुफ्त दिया जाता है।

‘पति-पत्नी से सेक्स की डिमांड नहीं करेगा तो कहां जाए?’, HC की अहम टिप्पणी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.