होम / Dehradun News: अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, फ्लाइट बुकिंग के नाम ठगने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

Dehradun News: अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, फ्लाइट बुकिंग के नाम ठगने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : October 18, 2024, 9:05 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़)  Dehradun News: पुलिस ने एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है जो अमेरिका और कनाडा के लोगों से ठगी करता था। पुलिस ने मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, वहीं 47 कर्मचारियों को नोटिस दिया गया है। मौके से 48 मॉनिटर, सीपीयू आदि बरामद किए गए हैं। आरोपी फ्लाइट बुकिंग के नाम पर विदेशियों से ठगी करते थे। इनके खातों में लाखों डॉलर का ट्रांजेक्शन भी मिला है। कॉल सेंटर का मालिक दिल्ली में रहता है। पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए भी प्रयास कर रही है।

क्या है पूरा मामला

एसपी  ने प्रेस वार्ता कर मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैनाल रोड स्थित बचत भंडार भवन की तीसरी मंजिल पर अवैध इंटरनेशनल कॉल सेंटर संचालित होने की सूचना मिली थी। बताया गया था कि यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट बुकिंग के नाम पर विदेशियों से ठगी की जा रही है। इस पर एसएसपी अजय सिंह ने एसओ राजपुर पीडी भट्ट के नेतृत्व में तीन टीमें गठित कीं। पुलिस ने मौके से विकास उर्फ ​​फिलिप, मोहम्मद मोनिश उर्फ ​​जॉन और मन्नू यादव उर्फ ​​रॉब को हिरासत में लिया। इनसे मिली जानकारी के आधार पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में केस दर्ज किया गया।

इंटरनेशनल फ्लाइट बुक कराने के नाम पर

एसपी सिटी ने बताया कि मुख्य आरोपी विकास उर्फ ​​फिलिप ने बताया कि वह कॉल सेंटर का मैनेजर है। कॉल सेंटर से अमेरिका और कनाडा के लोगों को कॉल की जाती है। ये सभी अपने आप को पीसीएम वर्ल्डवाइड फ्लाइट लिमिटेड एजेंसी का अधिकारी बताते हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट बुक कराने के नाम पर उनके क्रेडिट, डेबिट और वीजा कार्ड की जानकारी ले लेते हैं। कुछ शहरों के लिए फ्लाइट बुक कर देते हैं। जबकि, ज्यादातर लोगों से पैसा ले लेते हैं और फ्लाइट बुक नहीं करते। इस तरह से अपने विदेशी ग्राहकों से लाखों रुपये की ठगी करते हैं। आरोपी शातिर हैं। ये अपना अंग्रेजी नाम बताकर लोगों से बात करते हैं। जिससे किसी को उन पर शक न हो। इसके साथ ही ये अपना आईपी एड्रेस भी बदल लेते हैं।

आरोपियों को जेल

जिससे कोई इन्हें बदल न सके। इनके कंप्यूटर में डॉलर के जरिए लेनदेन होता है और दूसरे कंप्यूटर में आरोपी कॉल सिस्टम सॉफ्टवेयर से काम करते हैं। आरोपियों से जब उनकी कंपनी पीसीएस वर्ल्ड वाइड फ्लाइट लिमिटेड के रजिस्ट्रेशन के कागजात मांगे गए तो वे रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई कागजात नहीं दिखा सके। गूगल पर सर्च करने पर पता चला कि कंपनी बंद हो चुकी है। इस आधार पर विकास उर्फ ​​फिलिप निवासी सेक्टर 16 पंचकूला हरियाणा, मोहम्मद मोनिश उर्फ ​​जॉन निवासी नज्जू सराय अफजलगढ़ बिजनौर और मन्नू यादव उर्फ ​​रॉब निवासी गांव चौकीपुरा फरह मथुरा को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया।कोर्ट के आदेश पर आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.