होम / उत्तराखंड के लोगों के लिए केंद्र का तोहफा, 7 अक्टूबर से सात शहरों में Helicopter से हवाई सेवा शुरू होगी

उत्तराखंड के लोगों के लिए केंद्र का तोहफा, 7 अक्टूबर से सात शहरों में Helicopter से हवाई सेवा शुरू होगी

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 9:41 am IST

इंडिया न्यूज, देहरादून:
Helicopter केंद्र सरकार की तरफ से पर्वतीय राज्य उत्तराखंड के लोगों और यहां पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए ऐसी घोषणा की है जिससे उन्हें बहुत सुविधा होगी। दरअसल सात अक्टूबर को नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया हेली सेवाओं का शुभारंभ करेंगे । इसके साथ ही उत्तराखंड के सात शहरों में हेलीकॉप्टर से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय मंत्री सिंधिया के साथ हुई बैठक में इसपर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद निर्णय लेते हुए केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि सात अक्टूबर को जौलीग्रांट में बने नए टर्मिनल का लोकार्पण किया जाएगा।

पवन हंस की तरफ से दी जाएगी सेवाएं

वर्चुअल बैठक में फैसला लिया गया कि हेली समिट के दौरान देहरादून-पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा शुरू की जाएगी। यह सेवा पवन हंस की ओर से दी जाएगी। देहरादून-पिथौरागढ़ हेली सेवा को जल्द स्वीकृति दी जाएगी। इस मौके पर नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव स्वाति एस भदौरिया भी मौजूद रहे।

प्रदेश में बनाए जाएंगे नए हेलीपोर्ट

उत्तराखंड में 13 हेलीपोर्ट के लिए जमीन चिह्नित की गई है। इनमें से 11 की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो चुकी है। आठ की टेंडर प्रक्रिया 20 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी। मसूरी हेलीपोर्ट की डीपीआर भी जल्द तैयार हो जाएगी। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से शहरों की कनेक्टिविटी और बढ़ाई जाएगी। पंतनगर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की कार्रवाई में और तेजी लाई जाएगी।

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा एक अक्टूबर से

केदारनाथ धाम के लिए एक अक्टूबर को हेली सेवा का संचालन किया जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को हेली सेवा शुरू करने के बारे में प्रस्ताव भेजा गया है। 200 ई-पास हेली सेवा से जाने वाले तीर्थ यात्रियों को प्रतिदिन जारी किए जाएंगे। केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए पैदल चलने में असमर्थ यात्रियों को एक अक्तूबर से हेली सेवा की सुविधा मिलेगी।

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.