होम / Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों के काफी नजदीक पहुंचे 'रैट-होल माइनर्स', जानें लेटेस्ट अपडेट

Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों के काफी नजदीक पहुंचे 'रैट-होल माइनर्स', जानें लेटेस्ट अपडेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 28, 2023, 10:00 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने का अभियान 16वें दिन भी जारी है। मजदूरों को निकालने के लिए पाइप बिछाने का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में अब पहाड़ी के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है, जो करीब 30 मीटर तक हो चुकी है।

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ध्वस्त सिल्कयारा सुरंग के मलबे में फंसे 41 श्रमिकों तक पहुंचने के लिए “रैट-होल माइनर्स” की एक टीम ने कल मैन्युअल ड्रिलिंग अभियान शुरू किया, और यह बचाव कार्य 17वें दिन में प्रवेश कर गया है। आईए मामले से जुड़ी 10 मुख्य बिंदु जानते हैं।

10 मुख्य बिंदु विस्तार से…

  • 24 अनुभवी “रैट-होल माइनिंग” विशेषज्ञों की एक टीम मैनुअल ड्रिलिंग प्रक्रिया में शामिल है और फंसे हुए श्रमिकों की ओर एक संकीर्ण मार्ग की खुदाई करती है। इस समय लेने वाले कार्य में मलबा हटाना और बचाव अभियान के लिए एक सुरक्षित मार्ग बनाना शामिल होगा। कर्मचारी रेस्क्यू टीम से महज 5 मीटर की दूरी पर हैं.
  • सुरंग में मैन्युअल ड्रिलिंग कार्य कल से शुरू हुआ। प्रारंभिक ड्रिलिंग प्रयास एक बड़ी बरमा मशीन का उपयोग करके किए गए थे जो शुक्रवार को मलबे में फंस गई थी, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक तरीकों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया गया – सुरंग के ऊपर से ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग। आवश्यक 86-मीटर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग का लगभग 40% पूरा हो चुका है।
  • फंसे हुए बरमा के आखिरी हिस्से को सोमवार शाम तक हटा दिया गया, जिससे आंशिक रूप से निर्मित एस्केप मार्ग में गहराई तक स्टील पाइप डालने की अनुमति मिल गई। 25-टन की मशीन, एक बार मरम्मत के बाद, मैन्युअल ड्रिलिंग आगे बढ़ने पर 800-मिमी पाइप को आगे बढ़ाएगी।
  • बचाव अधिकारियों ने 800-मिलीमीटर व्यास वाले पाइपों के माध्यम से नेविगेट करने की श्रमिकों की क्षमता के बारे में चिंताओं को कम कर दिया, और 600-मिलीमीटर पाइपों में काम करने के उनके पूर्व अनुभव पर प्रकाश डाला। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक कर्मचारी को एक हेलमेट, एक वर्दी, एक मास्क और चश्मे से लैस किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा कि ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग ऑपरेशन पहले ही 36 मीटर की गहराई तक आगे बढ़ चुका है।
  • बारिश के पूर्वानुमान और तापमान के 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने से उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक ढही सुरंग के नीचे फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए चल रहे बचाव अभियान में अतिरिक्त बाधाएं आ रही हैं।
  • 2 किलोमीटर के निर्मित क्षेत्र में फंसे श्रमिकों के लिए एक पाइप के माध्यम से एक लैंडलाइन कनेक्शन स्थापित किया गया है जो उन्हें बाहर के लोगों से बात करने में मदद करता है। दिन में दो बार, सुबह 9 बजे से 11 बजे और शाम 5 बजे से 8 बजे तक, सुरंग स्थल पर तैनात डॉक्टरों की एक टीम श्रमिकों से बात करती है।
  • “हमें इस राहत और बचाव अभियान को बहुत सतर्कता के साथ पूरा करना है। इस प्रयास में प्रकृति हमें लगातार चुनौतियां दे रही है। लेकिन, हम मजबूती से खड़े हैं। हम चौबीसों घंटे प्रयास कर रहे हैं। हमें सुरक्षित रहने के लिए प्रार्थना करनी है।” उन श्रमिकों को निकालने और इसे यथाशीघ्र करने के लिए, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल कहा।
  • पीएम मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा कल बचाव कार्यों का जायजा लेने सुरंग पहुंचे. उनके साथ मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू भी थे। मिश्रा ने बचाव टीमों को केंद्र सरकार से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।
  • उत्तरकाशी से लगभग 30 किमी और देहरादून से सात घंटे की ड्राइव पर स्थित, सिल्क्यारा सुरंग केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चार धाम ऑल वेदर रोड परियोजना का एक अभिन्न अंग है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
ADVERTISEMENT