होम / Uttarakhand Rescue Operation: फंसे हुए श्रमिक 'क्रिसमस तक आ सकते है घर, उत्तराखंड बचाव अभियान पर सुरंग विशेषज्ञ

Uttarakhand Rescue Operation: फंसे हुए श्रमिक 'क्रिसमस तक आ सकते है घर, उत्तराखंड बचाव अभियान पर सुरंग विशेषज्ञ

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 25, 2023, 7:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Rescue Operation: सिल्कयारा सुरंग के अंदर पिछले 13 दिनों से 41 निर्माण श्रमिक फंसे हुए हैं। अब, माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि वे क्रिसमस तक घर लौट आएंगे। माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा है कि निर्माणाधीन सुरंग के अंदर फंसे 41 लोग, जिसका एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था, क्रिसमस तक घर वापस आ जाएंगे। उनका यह बयान शनिवार को बचाव अभियान में फिर से रुकावट आने के बाद आया है।

श्रमिक ‘क्रिसमस तक घर आ जाएंगे

पत्रकारों से बात करते हुए, डिक्स ने कहा कि ऑगर मशीन आगे बढ़ने में असमर्थ होने के कारण साइट पर ड्रिलिंग और ऑगरिंग कार्य बंद कर दिया गया था।”ड्रिलिंग, ऑगरिंग बंद हो गई है। यह ऑगर (मशीन) के लिए बहुत ज्यादा है, यह और कुछ नहीं करने वाला है। हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन प्रत्येक विकल्प के साथ हम इस पर विचार कर रहे हैं कि हम कैसे सुनिश्चित करें कि 41 आदमी घर आएं सुरक्षित हैं और हम किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। मुझे विश्वास है कि 41 लोग क्रिसमस पर घर आ रहे हैं ।” डिक्स ने आगे कहा कि अमेरिकी बरमा पूरी तरह से “खत्म” हो गया है और इसकी मरम्मत संभव नहीं है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मामले का लिया जायजा

इस बीच, शनिवार को उत्तरकाशी पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सुरंग के बहुत करीब पहुंचने के बाद बरमा मशीन फंस गई। उन्होंने कहा, ”मशीन के ब्लेड मलबे के अंदर फंस गए थे और अब प्लाज्मा कटर की जरूरत थी।” उन्होंने कहा, ”हम उम्मीद कर रहे हैं कि कल सुबह तक यह मशीन बाहर आ जाएगी और उसके बाद ऑपरेशन मैन्युअल रूप से आगे बढ़ेगा…हम सभी विकल्पों पर काम कर रहे हैं।” धामी ने कहा, “बरमा मशीन को काटने के लिए हैदराबाद से प्लाज़्मा कटर मशीन का ऑर्डर दिया गया है।” विशेष रूप से, श्रमिक पिछले 13 दिनों से सिल्क्यारा सुरंग के अंदर फंसे हुए हैं। बचाव प्रयासों को पहले ही मुठभेड़ जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

इसे भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.