Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsVajan Ghatane Ke Upaye मोटापा घटाने के लिए हर देश का...

Vajan Ghatane Ke Upaye मोटापा घटाने के लिए हर देश का अपना डाइट प्लान

Vajan Ghatane Ke Upaye  मोटापा घटाने के लिए हर देश का अपना डाइट प्लान है। यहां तक कि एक देश में भी लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग नुस्खे अपनाते हैं। दुनियाभर के देशों से हम आपके लिए ऐसे नुस्खे लाए हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे। ज्यादा वजन होने से शरीर को कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं।
इसके लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। वजन बढ़ने के कारण बीमारियां पैदा होती हैं। ऐसे में हमें वजन कम करने के लिए हेल्दी और क्लीन डाइट फॉलो करनी चालिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए। वजन बढ़ने का मुख्य कारण गलत खानपान, व्यायाम न करना, अनहेल्दी डाइट, जंकफूड का ज्यादा सेवन, सही से नींद पूरी न करना हो सकता है। ऐसे में वजन  को कम करने के लिए हर देश के लोगों के अपने तरीके हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए।

थाईलैंड के लोग स्पाइसी फूड खाते हैं (Vajan Ghatane Ke Upaye)

दुनिया में सबसे ज्यादा मसालेदार खाना थाईलैंड में खाया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्पाइसी खाना खाने से मेटाबोलिज्म सही रहता है। ऐसा करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। बार-बार भोजन की इच्छा नहीं होती। इसलिए वजन घटाने के लिए थाइलैंड के लोग खूब मसालेदार खाना खाते हैं।

पोलैंड में घर का बना खाना (Vajan Ghatane Ke Upaye)

खुद को स्वस्थ रखने के लिए पोलैंड के लोग खुद घर पर बनाकर खाना खाते हैं। वह अपनी आमदन का सिर्फ 5 प्रतिशत ही भोजन पर खर्च करते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि घर का खाना खाने से उनका वजन कंट्रोल रहता है।

जर्मनी में ब्रेकफास्ट है जरूरी (Vajan Ghatane Ke Upaye )

जर्मनी के लोग नाश्ते को दिन का सबसे अहम मील मानते हैं। यहां के लोग नाश्ते में  जिसमें होल ग्रेन सीरियल, ब्रेड और फल लेते हैं। वहीं विशेषज्ञ भी कभी ब्रेकफास्ट छोड़ने की सलाह नहीं देते।  दरअसल, नाश्ता न करने से लोग ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी है।

तुर्की के लोग हैं चाय के शौकीन (Vajan Ghatane Ke Upaye)

चाय का सेवन शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसमें एंटीआक्सिडेंट गुण होते हैं। हरी और काली चाय में मौजूद कैफीन आपके मूड को अच्छा बनाता है। वहीं तुर्की में चाय के बारे में यह प्रचलित है कि आपका वजन चाय पीने से कम हो सकता है।

हंगेरियन को है अचार का शौक (Vajan Ghatane Ke Upaye )

हंगेरियन लोग अचार का सेवन ज्यादा करते हैं। वे अपने बनाए पदार्थों को ज्यादा पसंद करते हैं। यहां लोगों का मानना है कि एसिटिक एसिड सूजन, बीपी, वजन और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

मैक्सिको के लोग लंच को देते हैं तवज्जो (Vajan Ghatane Ke Upaye)

मैक्सिकों में लोग नाश्ते और डिनर की अपेक्षा लंच को ज्यादा पसंद करते हैं। यहां के लोग मानते हैं कि यदि वह दोपहर को पौष्टिक भोजन करते हैं तो उनका वजन कम हो सकता है। वहीं वह हैवी नाश्ते का भी प्रयोग करते हैं। दिन के समय भोजन भी लाभकारी माना जाता है।

आइसलैंड में है सी-फूड को ट्रेंड (Vajan Ghatane Ke Upaye )

सी फूड मे ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। आइसलैंड पानी से घिरा हुआ है और यहां मुख्य तौर पर सामन और टूना जैसी मछलियां पाई जाती हैं। यह शरीर में सूजन और वजन को कम करती है। इससे ह्दय रोग का खतरा भी कम होता है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

(Vajan Ghatane Ke Upaye )
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE