Sunday, October 24, 2021
Homeहेल्थखाना खजानाAmazing Top 10 Vrat Recipes नवरात्री व्रत की स्वादिष्ट फलाहारी थाली की...

Amazing Top 10 Vrat Recipes नवरात्री व्रत की स्वादिष्ट फलाहारी थाली की रेसिपी

Vrat Recipes : नवरात्रि में कुछ लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं तो कुछ लोग सिर्फ प्रथम और अंतिम दिन की उपवास करते हैं। नवरात्रि व्रत में खाने के लिए घर में तरह-तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। हालाँकि कुछ लोग व्रत में सिर्फ घर का बना हुआ शुद्ध भोजन ही खाना पसंद करते हैं।

अगर आपने भी व्रत रखा है और आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए है। आज हम आपको नवरात्री व्रत की स्वादिष्ट फलाहारी थाली की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

Read Also : Herbal Tulsi Toner हर्बल तुलसी टोनर निखारेगी चेहरे का नूर

कुट्टु आटा के पकौड़े (Vrat Recipes)

कुट्टू की पूड़ी बनाने के लिए एक बर्तन में कुट्टू का आटा लें और इसमें उबला आलू कद्दूकस करके डालें। अब इसमें सेंधा नमक और आधा छोटा चम्मच जीरा डालकर अच्छे से मिला लें। आटा गूंथ कर इसे 15-20 मिनट तक ढँककर रख दीजिए। इसके बाद हाथ पर हल्का सा तेल लगाकर आटे को मसल लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें पकौड़े बना कर डालें।

दही वाले आलू (Vrat Recipes)

दही वाले आलू बनाने के लिए 2 बड़े उबले आलू लें। आलू का छिलका उतार कर बड़े-बड़े टुकड़ों में तोड़ लें। अब एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद एक छोटा चम्मच जीरा डाल कर हल्का भून लें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर हल्का भून लें।

इसके बाद इसमें आलू डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें आधा कप पानी डाल कर उबाल लीजिए। पानी में एक उबाल आ जाने पर आंच तेज कर दें और इसमें आधा कप फेंटा हुआ दही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालकर चलाएं। जब सब्जी में उबाल आ जाए तो इसमें सेंधा नमक डालकर सब्जी को 2 मिनट तक और पकने दें। अब इसमें हरा धनिया डालकर सब्जी को सर्व करें।

खीरे का रायता (Vrat Recipes)

खीरे का रायता बनाने के लिए खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक बर्तन में दही लेकर उसे फेंट लें और इसमें कटा खीरा, सेंधा नमक, भुना जीरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

साबूदाना की खीर (Vrat Recipes)

साबूदाना की खीर बनाने के लिए साबूदाना को अच्छी तरह से धो कर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद कढ़ाई में दूध गर्म करें और दूध में एक उबाल आने के बाद इसमें भिगोया हुआ साबूदाना डालें। अब इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं।

खीर को लगातार कलछी से चलाते रहें जिससे कि साबूदाना कढ़ाई में चिपके नहीं। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर डाल कर 4-5 मिनट के लिए पकाएं। अब कटे हुए काजू-बादाम से गार्निश करके गरमागर्म खीर को सर्व करें।

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Vrat Recipes)

साबूदाना सबसे ज्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री (Vrat Recipes)

इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

(Vrat Recipes)

Connect Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE