Sunday, October 24, 2021
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Walnut Benefits घुटने में दर्द से हैं परेशान, तो रोजाना करें एक से दो अखरोट का सेवन

Walnut Benefits  अगर आप घुटने व जोड़े के दर्द से परेशान रहते हैं तो तो हर रोज खाली पेट एक -दो अखरोट जरूर खाएं। अखरोट जोड़ों के दर्द से निजात दिलवाने में बहुत ही फायदा करता है और यह हमाररी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

हमारे देश के लोगों में घुटनों व जोड़ों के दर्द की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। और दिन प्रतिदिन जोड़ों के दर्द के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन करोड़ोें लोग जोड़ों के दर्द की समस्या को लेकर चिकित्सों के पास पहुंचते हैं। आईए बताते हैं एक घरेलु नुस्खा जो आपको डॉक्टरों के चक्कर लगाने से बचाएगा।

(Walnut Benefits)

क्या आपको पता है कि अखरोट का सेवन करने से घुटनों व जोड़ों में दर्द से निजात दिलाने के लिए रामबांण सिद्ध होता है।
आपको बता दें अखरोट में भारी मात्राा में प्रोटीन, विटामिन बी6, बिटामिन ई, कैल्शियम, फैट, काबोर्हीइड्रेड जैसे लाभदायक मिनरल्स पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलवाने में रामबाण का कार्य करते हैं। इसके साथ ही अखरोट में एंटीआक्सीडेंट व ओमेगा 3 भी होता है जो सूजन को कम करता है।

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ऐसे करें अखरोट का सेवन (Walnut Benefits)

अगर आप घुटने व जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना एक दो अखरोट खाएं। हर रोज रात को सोने से पहले दो अखरोट पानी या दूध में अपनी इच्छा के अनुसार भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

भीगे हुए बादाम खाने से भी ज्यादा हमारी सेहत के लिए भीगे हुए अखरोट खाना फायदेमंद है। हर रोज अखरोट खाने से जल्द ही आपके घुटने के दर्द से निजात पा सकते हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करें (Walnut Benefits)

कैल्शियम हमारी हड्डियों, जोड़ों और दांतों को मजबूत करता है। कैल्शियम की कमी से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
शायद आाकको यह पता होगा कि हमारे दांतो और हड्डियों में 99% कैल्शियम होता है। बचा हुआ 1 % कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन और विस्तार के साथ शरीर के अन्य भागों से दिमाग तक संदेश पहुंचाता है।

(Walnut Benefits)

इससे आपको यह जानकारी तो मिल ही गई होगी कि कैल्शियम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरतमंद तत्व है। शरीर के कई तंत्रों को सही प्रकार से कार्य करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है।

(Walnut Benefits)

जब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो, शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम निकालकर उसकी पूर्ति करता है। शुरू में हमें कैल्शियम की कमी का पता नहीं चलता लेकिन लंबे जब ज्यादा समय तक हमारे शरीर को कैल्शियम नहीं मिलता तब यह भयानक बीमारी का रूप ले लेता है।

कद बढ़ाने में फायदेमंद (Walnut Benefits)

शायद आपको पता नहीं होगा कि कैल्शियम की कमी से कई बच्चों का कद नहीं बढ़ पाता। कुछ लोगों में कैल्शियम की कमी से बेहोशी, डिप्रेशन, रूखी त्वचा, झुनझुनी और दांतों में सड़न जैसे लक्षण हो जाते हैं।

आईए आपको बताते हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण

Let us tell you the symptoms of calcium deficiency

कैल्शियम की कमी के लक्षण

calcium deficiency symptoms
* मिर्गी का दौरा
epileptic seizure
* थकान और कमजोरी
fatigue and weakness
* दांतों में सड़न
tooth decay
* एलर्जी
Allergies
* कमजोर नाखून
weak nails
* हाई ब्लड प्रेशर
high blood pressure
* कमजोर याददाश्त
poor memory
* अनिद्रा
insomnia
* कम भूख लगना
low appetite
(Walnut Benefits)
* मसूड़ों में बीमारी
gum disease
* रूखी त्वचा
dry skin
* महावारी के दौरान अत्यधिक पीड़ा
extreme pain during menstruation
* कमजोर इम्यूनिटी
weak immunity
*हाथों का सुन्न होना
numbness of hands
* कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियां
Calcium deficiency diseases
अगर किसी इंसान को कैल्शियम की कमी है तो उसे मोतियाबिंद, सूखा रोग, ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स, टूटने, ओस्टियोमेलेशिया, रूमेटाइड अर्थराइटिस, मेनोपॉज की समस्या, ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।
(Walnut Benefits)

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आप संतरा, कीवी या फिर एप्रीकॉट का सेवन करें। फल के अलावा आपको चीज या पनीर ज्यादा खाना चाहिए। अपनी डाइट में आप विटामिन डी भरपूर मात्रा में लीजिए।

अपने खान-पान में नमक का स्तर कम कीजिए और धूम्रपान की आदत को छोड़ दीजिए। आपको कैल्शियम बढ़ाने के लिए मिल्क प्रोडक्ट्स, सिंहपर्णी के पत्ते, ब्रोकली, पालक, टोफू, पिस्ता, सूखे मेवे, फलियां, अंजीर और बादाम जरूर खाना चाहिए।
(Walnut Benefits)
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