हर कोई पूछेगा आपकी अच्छी सेहत का राज, अगर रोजाना खाएं ये एक चीज

ड्राई फ्रूट्स एक हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा हैं, लेकिन प्रोसेसिंग ने आजकल हेल्दी फूड्स की क्वालिटी भी कम कर दी है।

सबसे कम प्रोसेस्ड कोई ड्राई फ्रूट जो नेचुरल शुगर से भरपूर है, वो है खजूर। ये कई टेस्टी रेसिपीज में रिफाइंड शुगर और आर्टिफिशियल स्वीटनर को रिप्लेस कर सकता है।

खजूर एक बेहतरीन स्नैक का विकल्प है, जिसे सुबह शाम कभी भी खाया जा सकता है। लो एनर्जी महसूस होने पर इसे इंस्टेंट एनर्जी के लिए भी खाया जाता है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स खजूर का ग्लूसेमिक इंडेक्स लगभग 40 होता है और वहीं रिफाइंड शुगर का 64 के करीब होता है। इस तरह खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए डायबिटीक लोगों के लिए ये एक हेल्दी विकल्प है।

नेचुरल स्वीटनर खजूर के मीठे स्वाद के कारण इसे कई डेजर्ट, केक, कुकीज जैसी स्वीट डिश में डाला जा सकता है। ये एक नेचुरल स्वीटनर का काम करता है और खाने में स्वाद लाने के साथ चीनी के नुकसान से बचाता है।

बालों को पोषण खजूर में आयरन पाया जाता है, जो कि हेयर फॉलिकल को पोषण देता है, हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और बालों को मजबूती देता है।

एनर्जी बूस्ट खजूर में मौजूद शुगर सुपाच्य होती है जिससे शुगर स्पाइक हुए बिना इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

पाचन में सुधार करें फाइबर से भरपूर खजूर पाचन में सुधार लाता है और बॉवेल मूवमेंट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट खजूर में पॉली फेनॉल, फ्लेवोनॉयड, प्रोसाईनिडिन और साइनेपिक एसिड जैसे बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करते हैं।

लेबर में मदद खजूर ऑक्सीटॉसिन रिसेप्टर को प्रभावित करते हैं, जिससे मांसपेशियां ऑक्सीटॉसिन के प्रति बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया दे पाती हैं।

इससे सर्विक्स सॉफ्ट होता है और कॉन्ट्रैक्शन में मदद मिलती है। ये लेबर के पहले स्टेज की अवधि को छोटा करने में सक्षम होते हैं, जिससे जल्दी डिलीवरी हो सके।