ऑफिस में खुद को पॉजिटिव रखने के लिए इन फेंगशुई टिप्स को करें फॉलों

1. गंदगी साफ़ करें अपने डेस्क को साफ़-सुथरा रखने और उन चीज़ों से छुटकारा पाने से शुरुआत करें, जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है।

2. डेस्क प्लेसमेंट मायने रखता है डेस्क, फेंगशुई में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। इसे कमरे के स्पष्ट दृश्य के साथ दरवाजे की ओर देखना चाहिए।

3. प्रकृति लाएँ पौधे, एक छोटा फव्वारा या सजावट जैसे प्राकृतिक तत्व जोड़ने से आपके कार्यक्षेत्र में संतुलन और शांति की भावना पैदा हो सकती है।

4. सही रोशनी प्राप्त करें प्राकृतिक रोशनी के लिए अपने डेस्क को खिड़की के पास रखें और आंखों के तनाव को कम करने के लिए टास्क लाइटिंग का उपयोग करें।

5. रंगों का चयन सोच-समझकर करें अपने ऑफिस के लिए ऐसे रंग चुनें, जो आपको प्रेरित और ऊर्जावान बनाएं।

6. अपने स्थान को सजाएं फ़ोटो, सीनरी या सार्थक वस्तुओं जैसी चीजें अपने डेस्क पर लगाएं। अपने आप को उन चीज़ों से घेरें, जो आपको खुश करती हैं।

7. ध्यान भटकाना कम करें ऐसी किसी भी चीज़ को पहचानें और हटा दें, जो आपका ध्यान आपके काम से भटकाती है। रुकावटों को कम करने के लिए हेडफ़ोन और सफ़ेद शोर वाली मशीनों का उपयोग करें।

8. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें खुद को केंद्रित करने और अपने काम के लिए हर दिन समय निकालें। गहरी सांस लेने या ध्यान जैसी माइंडफुलनेस प्रथाएं, पूरे दिन केंद्रित और ऊर्जावान रहने में मदद करेंगी।