मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

उम्र बढ़ने या भूलने की बीमारी के चलते अक्सर लोगों को छोटी-छोटी बातें याद नहीं रह जाती हैं. लेकिन ज्यादा समय तक ऐसा होने पर याद्दाश्त कमजोर हो सकती है. 

लेकिन दिमाग का ख्याल रखने के लिए आप किन चीजों को डाइट में शामिल करें. आइए जानते हैं कि आप मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए क्या खा सकते हैं.

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए आप डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स को शामिल करें. ये हमारे शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं. ये दिमाग को तनाव से दूर करने में मदद करता है. अपनी डाइट मेंजामुन, अखरोट, बादाम, फल और सब्जियां शामिल करें.

दिमाग को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करें. ये ब्रेन की सरंचना और कार्य को बेहतर तरीके से बनाए रखने में मदद करते हैं. खाना बनाने के लिए आप नारियल के तेल और सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करें.

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ग्लूकोज का स्थिर स्रोत देने में मदद करते हैं. साधारण चीनी के विपरीत ये धीरे-धीरे पचते हैं. इससे ब्लड शुगर का लेवल ठीक रहता है. इसकी वजह से दिमाग को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है.

इसके अलावा, जितना हो सके- कम से कम स्ट्रेस लें. रोजाना 30 मिनट योगाभ्यास करने की कोशिश करें. इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है. तनाव न सिर्फ दिमाग की क्षमताओं को प्रभावित करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है.