अयोध्या में जरूर खाएं ये फेमस चीजें

अयोध्या शहर और पंच कोसी परिक्रमा क्षेत्र में राम जन्मभूमि मंदिर के आसपास के होटल शुद्ध शाकाहारी क्षेत्र हैं।

अयोध्या की पहचान है खुरचन मलाई पेड़ा। जो आपको यहां आसानी से किसी भी मिठाई दुकान पर मिल जायेगा।

बाकी खाने के लिए समोसा, खस्ता (कचौरी), पूरी-आलू सब्जी, बाटी-चोखा जैसे स्थानीय स्नैक्स और दही-जलेबी, इमरती, लड्डू, पेड़ा, रबड़ी, लवंग लता और गुलाब जामुन जैसी मिठाइयाँ काफी फेमस हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि कहां क्या खाना चाहिए। तो चलिए यहां पर हम आपको अयोध्या के प्रसिद्ध खाने के बारे में बताते है।

मौर्य मिष्ठान भंडार यह दुकान वर्ष 1952 से अयोध्या में स्थित है। दही जलेबी इनका बहुत ही प्रसिद्ध है, जिसे कुल्हड़ में बढ़िया से मिक्स करके खिलाया जाता है। यहां पर समोसा और चना भी बहुत ही अच्छा मिलता है।

गब्बर पकौड़ी राम की पैड़ी के पास गब्बर पकौड़ी वाले की यह दुकान बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां पर आप मजेदार पकौड़ी का मजा ले सकते है। आलू, गोभी, प्याज और केले की पकौड़ीयां मिल जाएंगी।

न्यू सरयू स्वीट्स हनुमान गढ़ी के पास आपको अयोध्या के बेहतरीन खस्ता खाने को मिल सकता है। यहां पर खस्ता को आलू की सब्जी, चटनी दो तरह की और सूखे आलू के साथ सर्व किया जाता है।

कनक कुंज कनक भवन के पास कनक कुंज पूड़ी कचौरी और छोले भटूरे मंदिर घूमने के बाद जरूर खाना। 30 रूपए में चार पूड़ी और आलू की सब्जी वो भी बिना लहसून, प्याज के मिलता है।

निर्मल चाट भंडार निर्मल चाट भंडार का अगर चाट नहीं खाया तो क्या खाया? यहां पर आलू टिक्की बहुत ही स्वादिष्ट और चटपटी मिठी खट्टी चटनी और मसाले के साथ पापड़ी में डालकर मिलती है।