वजन घटाने के ये असरदार तरीके

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में वजन कम करना कई लोगों के लिए एक कठिन काम बन गया है।

लोग अक्सर अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों का सहारा लेते हैं जैसे डाइटिंग, जिम जाना, खाना छोड़ना या सलाद का सेवन करना।

हालाँकि, इसे एक टिकाऊ और सफल यात्रा बनाने के लिए वजन कम करने के सही दृष्टिकोण को समझना महत्वपूर्ण है। यहां अनुसरण करने योग्य कुछ सुझाव दिए गए हैं.

कई लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन या रात का खाना छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह वे जल्दी वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह एक बहुत बड़ा मिथक है। वजन कम करने के लिए भूखा रहना जरूरी नहीं है क्योंकि आप जितनी देर तक भूखे रहेंगे, उतनी ही ज्यादा आपको पेट फूलने का अनुभव होगा।

अत्यधिक चीनी का सेवन सबसे महत्वपूर्ण मोटापाजन्य व्यवहारों में से एक है; इसलिए कम से कम कुछ समय के लिए इसे पूरी तरह से बंद करने से आपको बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह आपके शरीर के विषैले तत्वों को सोख लेगा और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

कई व्यक्ति कार्बोनेटेड पेय और अन्य ठंडे पेय का सेवन करते हैं। हालाँकि, यदि आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो छाछ, नींबू पानी, तरबूज मोजिटो, शिकंजी और नारियल पानी जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को शामिल करने पर विचार करें।

वजन घटाने के लिए नींद बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से आपको अगले दिन व्यायाम करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित महसूस करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जो लोग कम सोते हैं उनमें अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें होती हैं जिससे वजन बढ़ता है।

शाकाहारियों के लिए बेस्ट है ये 10 तरह के टिफिन

Learn more