बालों के ग्रोथ में मदद करेंगी ये खास मिर्नल्स

ओमेगा -3

ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों की बनावट में सुधार, पतले बालों को रोकने और बालों का झड़ना कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की खपत बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में मछली, अंडे, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम आपके बालों के रोमों को उत्तेजित करता है, कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है और बालों के विकास में सहायता करता है। पत्तेदार हरी सब्जियाँ, छोले, मेवे, फलियाँ और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थ मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं।

सेलेनियम

सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों की समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, रूसी और पतले बालों को खत्म करने में मदद करता है। मछली, अंडे, साबुत अनाज, मांस और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ सेलेनियम के अच्छे स्रोत हैं।

आयोडीन 

आयोडीन आपके सिर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है और थायराइड हार्मोन को उत्तेजित करता है जो घने बालों को बढ़ावा देता है। अपने आयोडीन सेवन को संतुलित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में नमक शामिल करें।

जिंक 

जिंक सूखे और घुंघराले बालों से निपटने में मदद करता है और आपके बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बालों का विकास बढ़ता है। मांस, फलियां, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थ जिंक के उत्कृष्ट स्रोत हैं।