सोते-सोते कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, इस महिला को है दुर्लभ किस्म की बीमारी

इंग्लैंड की एक महिला केली नाइप्स को एक दुर्लभ स्लीपिंग डिसऑर्डर है, जिसमें वो नींद में शॉपिंग करती है और हाल ही में उसने सोते-सोते 3 लाख रुपये की शॉपिंग कर डाली।

ऑनलाइन शॉपिंग में तो यह और भी ज्यादा जरूरी होता है, ऐसे में अक्सर लोग कस्टमर रिव्यूज का सहारा लेते हैं।

लेकिन इंग्लैंड में रहने वाली केली दिन ही नहीं रात में भी शॉपिंग ऐप स्क्रॉल करती थीं। हाल ही में उन्होंने नींद में ही 3000 पाउंड यानी करीब 3 लाख रुपये की शॉपिंग कर डाली।

इस महिला को एक दुर्लभ किस्म की बीमारी है, जिसे पैरासोमनिया (Parasomnia) कहते हैं। ऐसे में, मरीज को किसी चीज की सुध नहीं रहती है।

इस बीमारी में लोग सिर्फ चलते, बड़बड़ते या खाते-पीते ही नहीं हैं, बल्कि कुछ ऐसी अजीब हरकते भी करने लगते हैं, जो कि इस महिला को साथ हुआ।

अपने ऊपर 3 लाख का कर्ज चढ़ जाने पर महिला डॉक्टर के पास गई, तो पता चला कि उसे साल 2006 से यह स्लीपिंग डिसऑर्डर है।

पिछले कुछ वक्त में महिला ने ऑनलाइन वेबसाइट्स से नींद में खरीदारी करते करते अपना अकाउंट साफ कर डाला।

इस दौरान उसने कई अजीबोगरीब चीजें मंगवा लीं, जैसे- इन-ग्राउंड बास्केटबॉल यूनिट, फ्रिज टेबल, टॉफियां, बुक्स, नमक, पेंट इत्यादि।

फोन में क्रेडिट कार्ड डीटेल्स पहले ही सेव थीं, ऐसे में बिना किसी अड़चन के वो मिनटों में कुछ भी मंगवा लेतीं और जब सामान घर आता, तो उन्हें होश आता कि ये भला किसने ऑर्डर किया है।

कई चीजों को तो वे लौटा चुकी हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर चीजें नॉन रिफंडेबल ही थीं।

जांच करने पर पता लगा कि केली को सिर्फ पैरासोमनिया ही नहीं, बल्कि स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) भी है, जो कि सोते वक्त मस्तिष्क को आंशिक रूप से जागने पर मजबूर करता है।

महिला को इस बात का भी शक है कि नींद में उसने साइबर क्रिमिनल्‍स को भी कई जानकारियां शेयर की हैं और उन्होंने उसके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की भी कोशिश की है, जिसके चलते उसे अपने कई कार्ड ब्लॉक करने पड़े हैं।