May की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए इन खूबसूरत जगहों की करें सैर

मई में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ती है। कुछ जगहों को छोड़ दें तो ज्यादातर शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

गर्मियों से राहत पाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और आसपास की जगहों में बसे लोग पहाड़ों का रूख करते हैं, जिससे इन जगहों पर भीड़ हो जाती है।

अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए किसी ऐसे ठिकाने की तलाश कर रहे हैं, जहां शांति हो साथ ही जमकर एन्जॉय भी कर पाएं, तो ये रहे इसके ऑप्शन्स।

तवांग तवांग, भारत का बहुत ही शानदार हिल स्टेशन है। तवांग के बौद्ध मठ तो भारत ही नहीं दुनिया में मशहूर हैं। एडवेंचर के शौकीनों के लिए तो यह बेहतरीन जगह हैं।

स्पीति हिमाचल की स्पीति वैली में बाकी जगहों जितनी भीड़ यहां देखने को नहीं मिलती। स्पीति वैली देश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक है।

मेघालय मेघालय यहां आकर आपको लगेगा ही नहीं, जैसे आप भारत में घूम रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये शहर अपनी खूबसूरती के अलावा अपनी साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है।

महाबलेश्वर महाराष्‍ट्र के सतारा जिले में महाबलेश्वर भी अच्छी जगह, है जहां जाकर गर्मियों से राहत पा सकते हैं। ये महाराष्ट्र के सबसे मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स है।