2024 में ये 10 बड़े देश भारतीयों को दे रहे शानदार नौकरी का मौका

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)

अमेरिका को हायर एजुकेशन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। हार्वर्ड, MIT और स्टैनफोर्ड जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं। H-1B वीजा कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कुछ शर्तों के तहत स्नातक होने के बाद अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है।

जर्मनी

जर्मनी के सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बहुत कम या कोई ट्यूशन फीस नहीं है। देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है और यहाँ कुशल श्रमिकों की बहुत मांग है, खासकर इंजीनियरिंग, विज्ञान और आईटी में।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया उच्च गुणवत्ता वाला जीवन और बहुसांस्कृतिक वातावरण प्रदान करता है। इसके विश्वविद्यालयों को दुनिया भर में बहुत सम्मान दिया जाता है।

कनाडा

कनाडा में अन्य विकसित देशों की तुलना में अपेक्षाकृत आसान और सस्ती आव्रजन प्रक्रिया है। कुशल पेशेवरों की बढ़ती आवश्यकता के साथ इसका एक मजबूत नौकरी बाजार है।

यूनाइटेड किंगडम (यूके)

यूके उच्च शिक्षा में वैश्विक नेता है, यहाँ ऑक्सफ़ोर्ड और कैम्ब्रिज जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं। यह अध्ययन के बाद कार्य वीज़ा विकल्प प्रदान करता है।

नीदरलैंड

नीदरलैंड अपनी उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है, जहाँ कई विश्वविद्यालय पूरी तरह से अंग्रेजी में कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

फ्रांस

फ्रांस संस्कृति, कला और फैशन का केंद्र है, जो एक अद्वितीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करता है। सार्वजनिक विश्वविद्यालय की ट्यूशन फीस अपेक्षाकृत सस्ती है।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड भी कुशल पेशेवरों के लिए एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन देता है

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ, पाकिस्तान का सुन पकड़ लेंगे सिर!

Learn more