क्या होते हैं हार्मोनल एक्ने? इन आसान उपायों से करें इनकों बाय बाय

त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, हार्मोनल एक्ने आमतौर पर टीनेज के दौरान होते हैं।

लेकिन कई बार महिलाओं को अधिक उम्र में, पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी हार्मोनल एक्ने हो सकते हैं।

हार्मोनल एक्ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन मुख्य रूप से हार्मोनल एक्ने शरीर में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के असंतुलन के कारण होते हैं।

टी ट्री ऑयल टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और मुंहासों पर लगाएं।

एलोवेरा एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा जेल को मुंहासों पर सीधे लगा सकते हैं और 20 मिनट बाद पानी से धो सकते हैं।

ग्रीन टी ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो सीबम उत्पादन को कम करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। आप ग्रीन टी को टोनर के तौर पर चेहरे पर लगा सकते हैं।

सेब का सिरका सेब का सिरका त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करता है, जिससे मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से मुंहासों वाली जगहों पर लगाएं। कुछ देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।