दुनिया के सबसे महंगे फल

रूबी रोमन अंगूर

रूबी रोमन अंगूर भी जापान से आते हैं। वे इशिकावा प्रान्त से हैं, जहां कथित तौर पर उनका चयन उनके 'वजन और चीनी सामग्री' के आधार पर किया जाता है। ये अंगूर 2015 में 8,400 डॉलर (6 लाख रुपये से अधिक) में बेचे गए।

डेंसुके तरबूज

ऐसा लगता है जैसे जापान में महंगे फलों का चलन है क्योंकि तीसरा सबसे महंगा फल भी इसी द्वीप राष्ट्र का है। विश्वास करें या न करें, वे 11 किलोग्राम तक भारी हो सकते हैं और होक्काइडो द्वीप में पाए जाते हैं। 2008 में इन्हें 6,100 डॉलर (5 लाख रुपये से ज्यादा) में बेचा गया, जिससे ये 'लक्ज़री फूड क्लब' का हिस्सा बन गए। उन्हें उनकी मिठास के लिए विशेष रूप से पसंद किया जाता है।

ताइयो नो तमागो आम

 जापान का  मियाज़ाकी प्रान्त में उगाया जाता है और एग ऑफ़ द सन के नाम से भी लोकप्रिय है - निश्चित रूप से एक अनोखा नाम। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2017 में इन महंगे आमों का एक जोड़ा 3,744 डॉलर (3 लाख रुपये से ज्यादा) में बिका था।

चौकोर तरबूज

 बताया जाता है कि चौकोर तरबूज दुनिया का छठा सबसे महंगा फल है, जो केवल जापान में पाया जाता है। लेकिन चिंता न करें, अगर यह कुछ ऐसा है जिसका स्वाद आप लेना चाहेंगे, तो इसका निर्यात अभी भी संभव है! रिपोर्टों के अनुसार, यह फल 800 डॉलर (60,000 रुपये से अधिक) तक महंगा हो सकता है, जो इसे एक लक्जरी फल बनाता है। उनका आकार बिल्कुल वैसा ही है जैसा उनका नाम लगता है- वर्गाकार।

सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी

सबसे महंगा फल जापान से है और यह सबसे मनमोहक और सौंदर्यपूर्ण दिखने वाले फलों में से एक है- सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी। न्योहोउ स्ट्रॉबेरी के रूप में भी जाना जाता है, वे जापान में बेचे जाते हैं और उनका नाम 1834 की दुकान के नाम पर रखा गया था, जो आज भी टोक्यो में मौजूद है; सेम्बिकिया. इनकी कीमत प्रति पैक 85 डॉलर (करीब 7,000 रुपये) तक पहुंच सकती है।

सेकाई इची सेब

सेकाई इची सेब, इन सेबों को महंगा बनाने का मुख्य कारण उनकी उपलब्धता है, क्योंकि कथित तौर पर एक ही पेड़ पर सीमित संख्या में ही सेब उगाए जाते हैं। इनकी कीमत प्रति सेब 21 डॉलर (लगभग 2,000 रुपये) तक हो सकती है।

बुद्धा शेप्ड पिर्यस

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, बुद्ध के आकार का नाशपाती है। इसलिए, उनका आकार ही उन्हें दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक बनाता है। कथित तौर पर इन्हें सबसे पहले एक चीनी किसान ने उगाया था और अब पूरी दुनिया में 9 डॉलर (700 रुपये से अधिक) में बेचा जाता है।

युबरी किंग मेलन

 युबरी किंग मेलन न केवल एक ऐसा फल है जो 'सौंदर्य फल' की सूची में बिल्कुल फिट बैठता है   यह फल जापान के होक्काइडो द्वीप का है। कथित तौर पर 2008 में यह फल प्रति जोड़ा 30,000 डॉलर (24 लाख रुपये से अधिक) तक पहुंच गया, जिसके परिणामस्वरूप यह आज तक दुनिया का सबसे महंगा फल बन गया।