इन आसान तरीकों से गमले में उगा सकते हैं पुदीना

गर्मियों में पुदीने का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिस वजह से इसे खाने से शरीर और पेट को ठंडक मिलती है।

साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। वैसे तो पुदीने के पत्तियां आसानी से बाजार में मिल जाती हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर रख पाना बहुत मुश्किल होता है।

थोड़े ही दिनों में ये गलने लगती है और फिर इस्तेमाल के लायक नहीं रह जाती, तो जानें घर में कैसे पुदीना आसानी से लगा सकते हैं।

चुनें सही गमला पुदीना बहुत तेजी से बढ़ता है, तो छोटे गमले में नहीं, बल्कि कम से कम 6-8 इंच चौड़े मुंह वाला गमला लें। साथ ही देख लें नीचे पानी निकलने के लिए छेद भी हो।

मिट्टी की मात्रा पुदीना उगाने के लिए चिकनी नहीं, बल्कि भुरभुरी मिट्टी की जरूरत होती है। नॉर्मल मिट्टी में नारियल का भूसा और वर्मीकम्पोस्ट मिलाकर आप ऐसी मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

कटिंग या बीज से लगाएं पुदीना पुदीने के पौधे से 4-6 इंच लंबी कटिंग लें। नीचे की पत्तियों को तोड़ लें और कुछ देर के लिए पानी में रख दें। फिर इसे गमले की मिट्टी में लगभग 2 इंच की गहराई में लगाकर हल्का दबा दें।

बीज से पुदीना लगा रहे हैं, तो मिट्टी की सतह पर बीजों को छिड़क दें और ऊपर से हल्की मिट्टी से ढक दें। बहुत मोटी लेयर नहीं बिछानी है मिट्टी की।

पानी का रखें ध्यान अगर मिट्टी सूखी लगे तभी इसमें पानी दें। हल्की नमी नजर आए, तो पानी न दें वरना इससे उसकी जड़े गलने लगती है और पौधा मर सकता है।

धूप की जरूरत पुदीना को दिन में ज्यादा नहीं, बस 6 से 8 घंटे की ही धूप चाहिए होती है। तेज धूप में न रखें वरना इससे पत्तियां जलकर खराब हो जाती हैं।