Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsWhat is healthy living स्वस्थ जीवन में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य...

What is healthy living स्वस्थ जीवन में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य शामिल

What is healthy living स्वस्थ जीवन में शारीरिक स्वास्थ्य से अधिक मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य शामिल है। इस लेख का उद्देश्य पाठकों को सुझाव देना है कि वे स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपने जीवन में कार्यों में सुधार या वृद्धि कैसे कर सकते हैं। यह सभी समावेशी होने के लिए नहीं है, लेकिन इसमें प्रमुख घटक शामिल होंगे जिन्हें जीवन शैली के हिस्से के रूप में माना जाता है जो अच्छे स्वास्थ्य की ओर ले जाते हैं।

अधिकांश लोगों के लिए “स्वस्थ जीवन” का अर्थ है कि किसी व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही संतुलन में होना या एक साथ अच्छी तरह से काम करते रहने से है। कई मामलों में, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आपस में गहरा संबंध होता है, जिससे एक में बदलाव (अच्छा या बुरा) सीधे दूसरे को प्रभावित करता है। नतीजतन, कुछ सुझावों में भावनात्मक और मानसिक “स्वस्थ जीवन” के लिए सुझाव शामिल होंगे।

स्वस्थ जीवन के लिए कुछ सुझााव : (What is healthy living)

स्वस्थ भोजन (आहार और पोषण) (What is healthy living)

स्वस्थ शरीर के विकास और रखरखाव के लिए सभी मनुष्यों को भोजन करना पड़ता है, लेकिन हम मनुष्यों की अलग-अलग पोषण आवश्यकताएं होती हैं जैसे कि शिशु, बच्चे (बच्चे), किशोर, युवा वयस्क, वयस्क और वरिष्ठ। उदाहरण के लिए, शिशुओं को हर 4 घंटे में दूध पिलाने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि वे धीरे-धीरे बड़े न हो जाएं और अधिक ठोस खाद्य पदार्थ लेना शुरू न कर दें।

अंतत: वे छोटे बच्चों के रूप में प्रति दिन तीन बार खाने के अधिक सामान्य पैटर्न में विकसित होते हैं। हालांकि, जैसा कि अधिकांश माता-पिता जानते हैं, बच्चे, किशोर और युवा वयस्क अक्सर भोजन के बीच नाश्ता करते हैं। स्नैकिंग अक्सर इन आयु समूहों तक सीमित नहीं होता है क्योंकि वयस्क और वरिष्ठ अक्सर ऐसा ही करते हैं।

सुझाव: (What is healthy living)

एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन खाएं (नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना); यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि रात का खाना सबसे बड़ा भोजन नहीं होता है।
भोजन की खपत के थोक में स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और वसा रहित या कम वसा वाले दूध उत्पाद।

स्वस्थ आहार में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स, अंडे और नट्स (बीन्स और नट्स पर जोर देते हुए) शामिल करें।
यदि कोई व्यक्ति क्रोधित या उदास है, तो खाने से इन स्थितियों का समाधान नहीं होगा और इससे अंतर्निहित समस्याएं और भी बदतर हो सकती हैं।
बच्चों को मीठा नाश्ता देने से बचें। ऐसा पैटर्न लोगों के लिए आजीवन आदत बन सकता है।
गर्मी के महीनों में भारी भोजन से बचें, खासकर गर्म दिनों में।

शारीरिक गतिविधि और व्यायाम (What is healthy living)

स्वस्थ जीवन शैली में शारीरिक गतिविधि और व्यायाम का प्रमुख योगदान है। लोगों को अपने शरीर का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है, और अनुपयोगी जीवन को अस्वस्थ बनाता है। अस्वस्थ जीवन खुद को मोटापे, कमजोरी, सहनशक्ति की कमी, और समग्र रूप से खराब स्वास्थ्य में प्रकट कर सकता है जो रोग के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

सुझाव: (What is healthy living)

नियमित व्यायाम मांसपेशियों और ताकत में उम्र से संबंधित कमी को रोक सकता है और उलट सकता है, संतुलन, लचीलापन और सहनशक्ति में सुधार कर सकता है, और बुजुर्गों में गिरने के जोखिम को कम कर सकता है।

नियमित व्यायाम कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद कर सकता है। नियमित, भारोत्तोलन व्यायाम हड्डियों की मजबूती के निर्माण से आस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद कर सकता है।

नियमित फिटनेस पुराने गठिया पीड़ितों को ड्राइविंग, सीढ़ियां चढ़ने और जार खोलने जैसी दैनिक गतिविधियों को करने की उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकती है।
नियमित व्यायाम आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने, तनाव और चिंता को कम करने, मनोदशा को बढ़ाने और सामान्य मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

(What is healthy living)

नियमित व्यायाम शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और कुछ लोगों में वसा का नुकसान होता है।
सप्ताह में कम से कम 3 से 5 दिन तीस मिनट का मामूली व्यायाम (चलना ठीक है) की सिफारिश की जाती है, लेकिन सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करने से मिलता है।

व्यायाम को 10 मिनट के छोटे सत्रों में तोड़ा जा सकता है।
चोट या अत्यधिक दर्द या थकान से बचने के लिए धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। समय के साथ, हर दिन 30 से 60 मिनट तक मध्यम से व्यायाम करें।
लगभग किसी भी प्रकार का व्यायाम (प्रतिरोध, जल एरोबिक्स, चलना, तैरना, भार, योग, और कई अन्य) सभी के लिए सहायक होता है।

बच्चों को व्यायाम की जरूरत होती है। घर के बाहर खेलना एक अच्छी शुरूआत है।
बच्चों के लिए खेलकूद व्यायाम के उत्कृष्ट अवसर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ व्यायामों को अधिक न करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, बेसबॉल में बहुत अधिक पिचें फेंकने से कोहनी या कंधे जैसे जोड़ को नुकसान हो सकता है)।

(What is healthy living)

जोरदार व्यायाम के दौरान परिश्रम करने से व्यक्ति थका हुआ और पीड़ादायक हो सकता है, लेकिन यदि दर्द होता है, तो दर्द के स्रोत की खोज होने तक व्यायाम को रोक दें; ऐसे व्यायाम को जारी रखने के बारे में व्यक्ति को चिकित्सा सहायता और सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है।
अधिकांश व्यक्ति बिना चिकित्सीय जांच के, चलने जैसे मध्यम व्यायाम शुरू कर सकते हैं। हालांकि, निम्नलिखित लोगों को अधिक जोरदार व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

(What is healthy living)

 

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE