Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsWhat not to eat with Milk दूध के साथ कुछ गलत चीजों...

What not to eat with Milk दूध के साथ कुछ गलत चीजों का इस्तेमाल सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

What not to eat with Milk  दूध हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आप उसके साथ कुछ गलत चीजों का इस्तेमाल खाने में करें, तो यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
दूध के साथ ना खाएं ये चीजें मुख्य बातें दूध पीते समय मांसाहारी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए पैदा हो सकती हैं बहुत सारी शारीरिक परेशानियां दूध पीते समय फल के सेवन से शरीर को नहीं मिल पाते पोषक तत्व
Nutrients are not available to the body due to the consumption of fruits while drinking
दूध का यदि हम प्रतिदिन सेवन करें, तो हमारे शरीर में अनेकों पोषक तत्व एक साथ मिल सकते है।
दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता हैं। क्या आपको पता है, कि दूध जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है, यदि हम उसके साथ गलत चीजों को खाएं।  अगर आपको इस चीज के बारे में पहले से पता नहीं है, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते है।

दूध पिते हुए खा रहे हो ये चीजें तो कर रहे हो सेहत का नुकसान (What not to eat with Milk )

If you are eating while drinking milk, you are doing these things that are causing harm to your health.
जैसी की हम सभी जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। अगर आप दूध के साथ कुछ गलत चीजों का सेवन विरूद्ध आहार का सेवन कर रहे हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है।
जी हां दूध पीते समय मांसाहारी चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। ये करने से आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

शरीर को नहीं मिल पाते पोषक तत्व (What not to eat with Milk )

Nutrients are not available to the body
दूध के साथ फल खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। यदि हम दूध का नियमित तौर पर सेवन करें, तो इससे हमारे शरीर को कई पोषक तत्व एक साथ मिल सकते है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन भारी मात्रा में होता है।
शायद आपको पता होगा की दूध पीने से हमारे शरीर को फायदा होता है अगर ठीक तरीके से इसका सेवन किया जाए तो हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। यदि हम उसके साथ गलत चीजों को खाएं।  अगर आपको इस चीज के बारे में पहले से पता नहीं है, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते है।

दूध के विरुद्ध आहार (What not to eat with Milk )

diet against milk
1.  ब्रेड बटर। ज्यादातर लोग नाश्ते में ब्रेड के साथ बटर का इस्तेमाल करते हैं । अगर आप दूध के साथ ब्रेड बटर का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है। इन्हें इकट्ठा खाने से उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है।

2. दूध का विरोधी संतरा:  (What not to eat with Milk )

Anti-orange of Milk:
दूध के अंदर मौजूद कैल्शियम फलों के पोषक तत्वों को सूखने का काम करता है। जिससे हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाएगा। दूध के साथ संतरा खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा दूध के साथ दही, खमीर, अंडा, मांस और मछली का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

3. मूली Radish (What not to eat with Milk )

: दूध पीते समय भूलकर भी मूली न खाएं। दूध और मूली एक साथ खाने से त्वचा संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप स्किन से संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो दूध के साथ मूली भूलकर भी न खाएं।

4. स्पाइसी फूड (What not to eat with Milk )

Spicy Food: दूध का सेवन करने के  बाद स्पाइसी फूड कदापि नहीं खाना चाहिए। दूध पीने के बाद स्पाइसी खाना खाने से पेट में बदहजमी और गैस जैसी समस्या हो सकती है।

(What not to eat with Milk )
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE