Tuesday, October 19, 2021
HomeHealth TipsWhat To Do If A Mosquito Bites मच्छर काटे तो अपनाएं ये...

What To Do If A Mosquito Bites मच्छर काटे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

What To Do If A Mosquito Bites इन दिनों मौसम में परिवर्तन के साथ ही मच्छरों का पनपना फिर शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोग मच्छर के काटने की समस्या से परेशान रहते हैं। कई बार तो मच्छर और कीड़े के काटने पर जो चक्कते पड़ते हैं वह बाद में छोटे-छोटे दानों का रूप ले लेते हैं और अगर थोड़ी भी उनमें खुजली होती है, तो वह दोबारा से उभर आते हैं।

मच्छर के काटने पर ये करें उपाय… (What To Do If A Mosquito Bites)

1. बर्फ का इस्तेमाल करें (What To Do If A Mosquito Bites)

कई बार मच्छर के काटने से त्वचा में सूजन हो जाती है। इससे बचने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा की सूजन कम होती है। मगर बहुत देर तक बर्फ से दानों की सिकाई न करें। बर्फ को पहले क्रश कर लें और फिर उसे एक कपड़े में लपेट कर, उससे सिकाई करें। ऐसा करने पर दानों में आए उभार को कम किया जा सकता है।

2. ओटमील (What To Do If A Mosquito Bites)

मच्छर के काटने की समस्या से छुटकारा पाने का एक अच्छा उपाय आपका सुबह का पसंदीदा नाश्ता ओटमील होता है। ओटमील में मौजूद यौगिकों में एंटीइरीटेंट के गुण होते हैं जो खुजली और सूजन से छुटकारा दिलाते हैं।

3. शहद का प्रयोग करें (What To Do If A Mosquito Bites)

शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप थोड़ा सा शहद (शहद का इस्तेमाल ऐसे करें) दानों पर लगा लेंगी, तो आपको थोड़ा बहुत फायदा जरूर मिलेगा। दानों में हो रही खुजली भी कम हो जाएगी और यदि आपको जलन हो रही है तो वह भी ठीक हो जाएगी। शहद को 10 से 15 मिनट के लिए ही दानों में लगा कर रखें और फिर हाथों को वॉश कर लें।

4. तुलसी (What To Do If A Mosquito Bites)

अधिकांश इटालियन खाद्य पदार्थों में तुलसी का प्रयोग किया जाता है लेकिन यह मच्छर के काटने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तुलसी में यूगेनोल नामक यौगिक होता है जो आपकी त्वचा में खुजली से राहत देता है।

5. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल को भी आप दानों पर लगा सकती हैं। यदि आपको एलोवेरा जेल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल कतई न करें। वैसे एलोवेरा जेल भी एंटी इंफ्लेमेटरी होता है और त्वचा में आई किसी भी तरह की सूजन को कम करता है। आप एलोवेरा जेल को नारियल के तेल के साथ मिक्?स करके भी लगा सकते हैं। नारियल का तेल त्वचा में आए लालपन और खुजली को कम करता है।

नोट- साधारण मच्छर के काटने पर यदि दाने हो गए हैं, तो हफ्ते भर में ही वह ठीक भी होना शुरू हो जाते हैं और उनका उभार भी कम हो जाता है। यदि आपके दाने ठीक नहीं हो पा रहे हैं, तो देर न करें और किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें।

Read More: Anupamaa 14 October 2021 Written Update in Hindi सही सलामत घर लौटेगा समर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE