Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsYoga for working women सीटिंग जॉब है और खुद को रखना चाहते...

Yoga for working women सीटिंग जॉब है और खुद को रखना चाहते हो फिट

Yoga for working women अगर आप सीटिंग जॉब यानी डेस्क जॉब करते हैं और अपका ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर ही बीतता है तो आपको अपनी बॉडी को फिट और एक्टिव रखने की जरूरत है इसके लिए एक्सरसाइज या योग बेहद जरूरी है।

महिलाओं के लिए योग करना जरूरी (Yoga for working women)

Yoga for working women

जिन महिलाओं का ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर निकलता है या वो सीटिंग जॉब करती हैं ऐसी महिलाओं के लिए योग करने की मुख्य बातें

शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को फिट, लचीला और एक्टिव रखना चाहते हैं तो आपको योग जरूर करना चाहिए क्योंकि योग की मुद्राओं से पूरे शरीर की कसरत हो जाती है।

(Yoga for working women)

योगासन करना सभी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन जो डेस्क पर काम करतें हैं उन्हें योग जरूर करना चाहिए।
सारा दिन बैठ कर कार्य करने से हमारी पीठ पर प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से कई बार गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। योग सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है। निरंतर रूप से योग करने से अवसाद, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

जानें कौन से योगासन आपके बेस्ट रहेंगे (Yoga for working women)

1. संतुलनासन (Yoga for working women )

 

Yoga for working women

संतुलनासन करने के लिए पेट के बल लेट जाइए फिर हथेलियों और पैरों की उंगलियों पर भार डालते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाइए। इस आसन को करते समय पीठ के साथ कलाई, कोहनी और कंधों को सीधा रखना चाहिए।

2. चतुरंग दंडासन (Yoga for working women)

चतुरंग दंडासन करने के लिए सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आइए फिर नीचे झुकते हुए अपने कोहनी और कंधों को अपने पीठ के स्तर पर ले जाइए।

3. वशिष्ठासन (Yoga for working women)

 

Yoga for working women

वशिष्ठासन को करने के लिए सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आएं फिर अपने दाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर रखिए और दाएं हाथ को उठाते हुए अपने पूरी बॉडी का भार बाएं हाथ पर रखिए। ठीक ऐसा ही आप अपने दाएं पैरों के साथ कीजिए।

4. चक्रासन (Yoga for working women)

Yoga for working women

चक्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाइए फिर घुटनों को मोड़ते हुए अपनी बॉडी को ऊपर उठाइए। आपका पेट आसमान की तरफ होना चाहिए। यह आसन करते हुए आपका शरीर एक पुल की तरह लगना चाहिए।

5. पश्चिमोत्तानासन (Yoga for working women )

 

Yoga for working women

सबसे पहले जमीन पर बैठ कर अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें। सांस लेते हुए अपने हाथों को उपर उठाएं फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को आगे ले जाएं और हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को पकड़ लीजिए। ऐसा करते समय कोशिश कीजिए कि आपकी नाक घुटने को छू रही हो।

(Yoga for working women)

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE