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Uttarakhand Tunnel Rescue: मजदूरों से कुछ कदम पहले आई बड़ी बाधा, अब वर्टिकल ड्रिलिंग पर होगा काम

BY: Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 25, 2023, 5:00 pm IST
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Uttarakhand Tunnel Rescue: मजदूरों से कुछ कदम पहले आई बड़ी बाधा, अब वर्टिकल ड्रिलिंग पर होगा काम

Uttarakhand Tunnel Rescue

India News (इंडिया न्यूज), Uttarakhand Tunnel Rescue:  कई दिनों से उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों का बचाव कार्य जारी है। आज इस अभियान का 14वां दिन है। गुरुवार को उत्तरकाशी सुरंग बचाव कार्य में आई बाधा को शुक्रवार दोपहर को हटा दिया गया, लेकिन शाम को फिर से शुरू हुई ड्रिलिंग एक घंटे बाद बंद हो गई। हालांकि अब पता चला है कि मजदूरों को बचाने में लगी ड्रिलिंग मशीन खत्म हो गई है। वहीं मजदूरों को बचाने के लिए अलग विकल्पों का सहारा लिया जाएगा। ड्रिलिंग मशीन को लेकर  को माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने बतााय कि ऑगरिंग बंद हो गई है। उन्होंने कहा कि ये स्तिथि  ऑगर (मशीन) के लिए बहुत ज्यादा है, यह और कुछ नहीं करने वाला है।

क्रिसमस तक घर आ रहे है लोग-  अर्नोल्ड डिक्स

इक्रो टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स  ने आगे कहा, “हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन प्रत्येक विकल्प के साथ हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि 41 आदमी आएं घर सुरक्षित है और हम किसी को चोट नहीं पहुँचाते हैं। पहाड़ ने फिर से बरमा का विरोध किया है, इसलिए हम अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि 41 लोग क्रिसमस तक घर आ रहे हैं।”

उन्होंने बताया कि किसी को चोट नहीं आई है, सभी लोग ठीक हैं। उन्होंने बताया कि अब ड्रिलिंग से कोई काम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अब ड्रिलिंग नहीं की जाएगी। ड्रिलिंग (मशीन) ख़त्म हो गई हैं और टूट गया हैं। 

एक के बाद एक और बाधाएं

वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात को लेकर अनिश्चितता स्वीकार की कि ड्रिलिंग में आगे कितनी बाधाएं आ सकती हैं और वे 12 नवंबर से भूस्खलन के कारण मलबे के कारण निर्माणाधीन पहाड़ी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को कब बचा पाएंगे। किसी ने भी यह नहीं बताया कि क्या है नवीनतम बाधा थी – असफलताओं की श्रृंखला में बुधवार रात से तीसरी बार सामना करना पड़ा, जिससे बचाव प्रयास 46.8 मीटर की ऊंचाई पर मलबे की बाधा में फंस गया है, जो मजदूरों तक पहुंचने से अभी भी 10.2 मीटर कम है।

इस कारण से आईं बाधाएं

इससे पहले, गुरुवार को ड्रिलिंग में जो अनिर्दिष्ट “बाधा” आई थी, वह स्टील पाइप थी। जब बचावकर्मियों ने बाधा को काटने के लिए अधिक बल के साथ बरमा ड्रिल को संचालित करने की कोशिश की, तो मशीन के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए और तीव्र कंपन के कारण इसका कंक्रीट बेस ढह गया। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि आखिरकार, नई दिल्ली स्थित फर्म, ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के तकनीशियनों ने मलबे के ढेर में खोदे गए 32 इंच चौड़े ह्यूम पाइप को रेंगकर निकाला और स्टील को गैस कटर से मैन्युअल रूप से काटा।

बता दें कि ट्रेंचलेस स्टाफ ने बुधवार रात को स्टील गार्डर को काटने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया था, जिससे ड्रिलिंग छह घंटे तक रुकी रही थी। शुक्रवार को, यूएस-मुख्यालय प्रौद्योगिकी फर्म पार्सन्स कॉर्पोरेशन के विशेषज्ञ जमीन-भेदक रडार की मदद से ध्वस्त सुरंग के मलबे में ड्रिलिंग में आने वाली किसी भी अन्य बाधा की भविष्यवाणी करने की कोशिश करने के लिए पहुंचे।

उत्तराखंड सरकार के सचिव नीरज खैरवाल ने बताया कि अगले 5.4 मीटर (मलबे की 10.2 मीटर मोटी बाधा को अभी भी ड्रिल किया जाना बाकी है) में कोई धातु बाधा नहीं है, जो सभी के साथ समन्वय करने वाले नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने आगाह किया कि पार्सन्स का अध्ययन “एक अस्थायी अध्ययन था और हम इसकी सटीकता के बारे में नहीं जानते क्योंकि जिस स्थान पर उन्होंने अध्ययन किया वह बहुत संकीर्ण है”।

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