संबंधित खबरें
Haryana News: हरियाणा में हाथी पर सवार होकर दूल्हे ने की बिना दहेज की शादी, 1 रुपये का दिया शगुन
Haryana Roadways News: जल्द हरियाणा रोडवेज से जुड़ेगा मोहना बस अड्डा, पूर्व परिवहन मंत्री ने दिया था मंजूरी
भरी महफिल में Rahul Gandhi के चेहरे पर दिखा हारे हुए हरियाणा का दर्द? Video में कही ऐसी बात…गूंजने लगे ठहाके
Haryana Fraud News: ऑनलाइन गेमिंग एप के नाम पर ठगी, पुलिस ने कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर 9 आरोपी दबोचे
'सुनो मैं पानी…', दुल्हन ने सुहागरात पर सब्र की सारी हदें की पार! फिर दूल्हे ने शेयर की ऐसी कहानी सुनकर लोगों के छूटने लगे पसीने
साइंस टीचर की कुर्सी के नीचे लगाया बम, फिर रिमोट से कर दिया धमाका, बच्चों के शैतानी दिमाग से हिला हरियाणा का यह जिला
सीएम विंडो और ट्विटर हैंडल बने आम आदमी के तारणहार
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Cm Window And Twitter Handle पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा आमजन की शिकायतें सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचाने के लिए वर्ष 2016 से आरम्भ की गई सीएम विंडो व उसके ट्विटर हैंडल की शिकायतों के समाधान के लिए की जा रही कार्यवाही पूर्णत: समर्पण व समर्पित भाव पर आधारित है। चंडीगढ़ मुख्यालय से इन व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल के अनुसार समर्पण व समर्पित भाव से कार्य करने के फलस्वरूप ही अब तक 9 लाख से अधिक शिकायतों का समाधान संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि ज्यों ही शिकायत सीएम विंडो पर अपलोड होती है या ट्विटर हैंडल पर ट्विट आता है। उसी समय शिकायतकर्ता को सूचित किया जाता है कि आपकी शिकायत प्राप्त हुई है। सीएमओ द्वारा संबंधित विभाग के पास शिकायत भेज दी गई है और निपटारे की कार्यवाही के बारे नियमित रूप से आपको सूचित किया जाता रहेगा। समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों से लिखित में राय लेने उपरांत आपकी संतुष्टि के बाद ही शिकायत पर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट फाइल की जाएगी।
ओएसडी के अनुसार शिकायत की प्रकृति के अनुसार रेड, ओरेंज व ग्रीन श्रेणियों की रेटिंग की जाती है। ज्यादा गंभीर शिकायतों को रेड श्रेणी में रखा जाता है और तत्परता से कार्यवाही प्रक्रिया शुरू की जाती है। रेड श्रेणी की शिकायतों पर तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कड़ा संज्ञान रहता है और समय-समय पर समीक्षा कर इन शिकायतों का फीडबैक लेते हैं। सफीदों, जींद के एक मामले में तो मुख्यमंत्री ने स्वयं अतिरिक्त उपायुक्त से स्पष्टीकरण भी मांगा है और इसी मामले में सीएम विंडो पर कार्य कर रहे एक कर्मचारी की भूमिका संदेहास्पद के चलते उसको तुरंत कार्यभार मुक्त किया गया है जो इस व्यवस्था के समर्पण व समर्पित भाव से कार्य करना दर्शाता है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों की अधिकता को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इनका रास्ता निकालने की पहल की है और पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए हैं कि रेंडम पद्धति अपनाकर सप्ताह में कम से कम 100 शिकायतों का समाधान कर विभाग की ओर से शिकायत पर की गई अंतिम कार्यवाही के बारे मुख्यमंत्री कार्यालय को सूचित करें ताकि शिकायत को फाइल किया जा सके।
Also Read : Covid-19 Update 13091 नए केस आए सामने
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.