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अडानी समूह श्रीलंकाई बंदरगाह परियोजना के वित्तपोषण के लिए अपने संसाधनों का करेगा उपयोग

PUBLISHED BY: Sohail Rahman • LAST UPDATED : December 12, 2024, 6:15 pm IST
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अडानी समूह श्रीलंकाई बंदरगाह परियोजना के वित्तपोषण के लिए अपने संसाधनों का करेगा उपयोग

Adani Groups (अडानी समूह ने लिया बड़ा ऐलान)

India News (इंडिया न्यूज), Adani Groups: अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने मंगलवार (10 दिसंबर, 2024) को कहा कि, वह श्रीलंकाई बंदरगाह परियोजना के लिए अपने स्वयं के संसाधनों का उपयोग करेगा और अमेरिकी वित्तपोषण की मांग नहीं करेगा। मंगलवार को देर रात एक्सचेंज फाइलिंग में, अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड ने कहा कि परियोजना “अगले साल की शुरुआत में चालू होने के लिए तैयार है” और कहा कि कंपनी अपनी पूंजी प्रबंधन रणनीति के साथ संरेखित “आंतरिक स्रोतों” के माध्यम से चल रही परियोजना को वित्तपोषित करेगी। कंपनी ने कहा कि उसने 2023 के लिए “अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम (DFC) से वित्तपोषण के लिए अपना अनुरोध” वापस ले लिया है। 

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम ने ऋण देने पर व्यक्त की थी सहमति

पिछले साल नवंबर में अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम ने श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह पर कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल (CWIT) नामक एक गहरे पानी के कंटेनर टर्मिनल के विकास, निर्माण और संचालन का समर्थन करने के लिए 553 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने पर सहमति व्यक्त की थी। CWIT का विकास अडानी पोर्ट्स, श्रीलंकाई समूह जॉन कील्स होल्डिंग्स पीएलसी और श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी (SLPA) के एक संघ द्वारा किया जा रहा है। डीएफसी वित्तपोषण क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी सरकार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा था और इसे विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने की अदानी की क्षमता के समर्थन के रूप में देखा गया। 

डीएफसी के अनुरोध पर रुक गई ऋण प्रक्रिया

हालांकि, डीएफसी द्वारा यह अनुरोध किए जाने के बाद ऋण प्रक्रिया रुक गई कि अदानी और एसएलपीए के बीच समझौते को उनकी शर्तों के अनुरूप संशोधित किया जाए, जिसकी फिर श्रीलंका के अटॉर्नी जनरल द्वारा समीक्षा की गई। चूंकि परियोजना पूरी होने वाली है, इसलिए अदानी पोर्ट्स, जिसके पास उद्यम का 51 प्रतिशत हिस्सा है, ने डीएफसी से वित्त पोषण के बिना परियोजना को आगे बढ़ाने का विकल्प चुना, प्रक्रिया से अवगत अधिकारियों ने बताया। अमेरिकी एजेंसी ने हाल ही में कहा था कि वह अदानी समूह के अधिकारियों के खिलाफ रिश्वत के आरोपों के “प्रभावों का सक्रिय रूप से आकलन” कर रही है। इसने अब तक बंदरगाहों से ऊर्जा तक के समूह को कोई पैसा नहीं दिया है। 

अमेरिकी न्याय विभाग ने रिश्वत लेने का लगाया था आरोप

पिछले महीने, अमेरिकी न्याय विभाग ने अडानी समूह के संस्थापक अध्यक्ष गौतम अडानी और सात अन्य पर भारतीय अधिकारियों को आकर्षक सौर ऊर्जा आपूर्ति अनुबंध हासिल करने के लिए 265 मिलियन अमरीकी डॉलर की रिश्वत देने की साजिश रचने का आरोप लगाया था, जिससे 20 वर्षों में 2 बिलियन अमरीकी डॉलर का लाभ होने की उम्मीद थी। अडानी समूह ने सभी आरोपों को निराधार बताते हुए इनकार किया है और सभी संभव कानूनी उपाय करने की कसम खाई है। कोलंबो बंदरगाह हिंद महासागर में सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह है। यह 2021 से 90 प्रतिशत से अधिक उपयोग पर काम कर रहा है, जो अतिरिक्त क्षमता की आवश्यकता का संकेत देता है। 

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परियोजना का पहला चरण होने वाला है शुरू

श्रीलंका में भू-राजनीतिक रूप से संवेदनशील बंदरगाह परियोजना द्वीप राष्ट्र में चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अमेरिका द्वारा एक कदम है। परियोजना का पहला चरण 2025 की पहली तिमाही तक व्यावसायिक रूप से चालू होने वाला है। नया टर्मिनल बंगाल की खाड़ी में बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं को पूरा करेगा, जो प्रमुख शिपिंग मार्गों पर श्रीलंका की प्रमुख स्थिति और इन बढ़ते बाजारों से इसकी निकटता का लाभ उठाएगा। कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल (CWIT) परियोजना सितंबर 2021 में शुरू की गई थी, जब अडानी पोर्ट्स ने श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी और श्रीलंकाई समूह जॉन कील्स होल्डिंग्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें कोलंबो पोर्ट की क्षमताओं का विस्तार करने के लिए 700 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का वचन दिया गया था।

CWIT श्रीलंका का सबसे बड़ा और सबसे गहरा कंटेनर टर्मिनल होगा

CWIT श्रीलंका का सबसे बड़ा और सबसे गहरा कंटेनर टर्मिनल होगा, जिसमें 1,400 मीटर की लंबाई और 20 मीटर की गहराई होगी। पूरा होने पर, टर्मिनल 24,000 टीईयू की क्षमता वाले अल्ट्रा लार्ज कंटेनर वेसल्स (ULCV) को संभालने में सक्षम होगा और इसकी वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 3.2 मिलियन टीईयू से अधिक होने की उम्मीद है।

30 सितंबर, 2024 तक, अडानी पोर्ट्स के पास लगभग 1.1 बिलियन अमरीकी डॉलर (8,893 करोड़ रुपये) नकद भंडार थे और पिछले 12 महीनों में 2.3 बिलियन अमरीकी डॉलर (18,846 करोड़ रुपये) का परिचालन लाभ हुआ।

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