होम / आईआईटी गुवाहाटी कर रहा है जनजातियों पर दो दिवसीय सम्मेलन

आईआईटी गुवाहाटी कर रहा है जनजातियों पर दो दिवसीय सम्मेलन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 11, 2022, 9:41 pm IST

इंडिया न्यूज़ (गुवाहाटी, IIT Guwahati hosts conclave on of tribal community): जनजातीय गौरव दिवस (राष्ट्रीय जनजातीय दिवस) के अवसर पर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ‘जनजातीय समुदाय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी सशक्तिकरण’ पर 11-12 नवंबर को दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

कॉन्क्लेव का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), और जनजातीय मामलों के मंत्रालय (एमओटीए), भारत सरकार द्वारा आईआईटी गुवाहाटी, नॉर्थ-ईस्ट सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी, एप्लीकेशन एंड रीच (एनईसीटीआर), शिलांग, असम विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (एएसटीईसी), गुवाहाटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उन्नत अध्ययन संस्थान, गुवाहाटी, विज्ञान प्रसार, नई दिल्ली के सहयोग से किया जा रहा है।

अर्जुन मुंडा ने किया उद्घाटन

कॉन्क्लेव के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की।

अर्जुन मुंडा ने कहा कि “कृषि, संसाधन प्रबंधन, सूक्ष्म उद्यमों के विकास में तकनीकी हस्तक्षेप प्रदान करना। मुझे उम्मीद है कि आईआईटी गुवाहाटी द्वारा आयोजित यह राष्ट्रीय सम्मेलन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से जनजातीय समुदायों के आगे विकास के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा।”

दो दिवसीय कार्यक्रम में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्यम से जनजातीय समुदायों के सशक्तिकरण में डीएसटी की विभिन्न पहलों को प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि उनके जीवन और आजीविका को सशक्त बनाने के लिए चुनौतियों और अवसरों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने आयोजन के पैमाने और दृष्टिकोण की सराहना की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT