होम / Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन एक बार खरीद लें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन एक बार खरीद लें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 21, 2022, 10:44 am IST

(इंडिया न्यूज़, Buy these things on the day of Dhanteras): दीपावली का महापर्व अब काफी नजदीक है। दिवाली की सारी तैयारियां घर-घर में हो चुकी है। दिवाली 5 दिनों का पर्व है, धनतेरस से शुरू होने वाला ये पर्व भाई दूज तक चलता है। धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी तिथि पर पड़ने वाला त्योहार है। अब इसके नाम से पता चल रहा है ये त्योहार धन से जुड़ा त्योहार है कहा जाता है इस दिन लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती है।

आपको बता दें, इस दिन भगवान यमराज भगवान धनवंतरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस वाले दिन घर के द्वार पर 13 दीपक जलाने की मान्यता है, इस दिन दीपक जलाने से घर की सभी दुख बाधाएं नष्ट हो जाती हैं। बता दें कि त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर को है, हिंदू पंचांग के अनुसार शनिवार यानी 22 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 2 मिनट से प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है, जो अगले दिन यानी की 23 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगा। ऐसे में जानते हैं धनतेरस के दिन ऐसा क्या खरीदें कि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

धनतेरस के दिन करें इन चीजों की करें खरीदारी

झाड़ू खरीदें

ऐसा माना जाता है कि, झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती हैं, इसलिए धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाना अच्छा माना जाता है, हालांकि इसकी खरीदारी के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि झाड़ू प्लास्टिक का ना हो, क्योंकि प्लास्टिक के झाड़ू को खरीदने का मतलब नकारात्मक चीज़ों को आमंत्रित करना है, ऐसे में प्लास्टिक के झाड़ू खरीदने से बचें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की झाड़ू घर में उसके उचित स्थान पर ही ह। भूलकर भी बेडरूम किचन में झाड़ू ना रखें, ऐसे में मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है।

माता लक्ष्मी भगवान धनवंतरी को धनिया चढ़ाएं

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक माता लक्ष्मी भगवान धनवंतरी को धनिया चढ़ाने से धन का नुकसान नहीं होता है, धनिया चढ़ाने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि आती है वह तरक्की के मार्ग पर चलता है।

खड़ी हल्दी खरीदें

अगर आप धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन खड़ी हल्दी खरीदें इसे कोरे कपड़े में गांठ बांधकर अपनी तिजोरी या जहां पर धन रखते हैं वहां रख दें, माना जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं घर में धन की कमी नहीं होती।

नमक खरीदें

धनतेरस में नमक खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं नमक खरीदने से दरिद्रता नष्ट हो जाती है घर में सुख समृद्धि धन में बरक्क्त होती है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा…, पूर्व पति ने किया बड़ा दावा, कहा- ‘संजय सिंह नाटक कर रहे हैं’- Indianews
Cold Lava: इंडोनेशिया के सुमात्रा में ज्वालामुखी ने मचाई तबाही, जानें क्या है ठंडा लावा? -India News
Kamala Harris: ‘किक द F****** डोर डाउन’, कमला हैरिस ने किया लीडरशिप समिट में असभ्य भाषा का इस्तेमाल -India News
Lok Sabha Election: भोजपुरी स्टार पवन सिंह की मां ने भी काराकाट से किया नामांकन, वजह जान चौंक जाएंगे- Indianews
S Jaishankar: POK हमेशा भारत के साथ…, पाकिस्तान में हो रहे प्रदर्शन पर एस जयशंकर ने कह दी बड़ी बात- Indianews
US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News
Youngest Grandma: 34 साल की उम्र में इन्फ्लुएंसर बनी दादी, सोशल मीडिया पर शेयर किया अनुभव- Indianews
ADVERTISEMENT