होम / Ram Navami 2024: नवमी पर जन्मे बच्चों को दें भगवान राम के ये आधुनिक नाम, यहां देखें लिस्ट- indianews

Ram Navami 2024: नवमी पर जन्मे बच्चों को दें भगवान राम के ये आधुनिक नाम, यहां देखें लिस्ट- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 17, 2024, 9:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Navami 2024: आज का दिन बहुत खास है। क्योंकि आ ज राम नवमी है। ऐसे में आज कई नन्ही जान इस दुनिया में कदम रखेंगे। पेरेंटिंग जीवन की सबसे खूबसूरत पलों में से एक है।इस ऐसे में हर जोड़ा अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करना चाहता है। एक माता-पिता के रूप में अपने बच्चे को सबसे अच्छा उपहार जो दे सकता है वह है उसका “नाम”।  ‘नाम’ एक ऐसा विकल्प है जो व्यक्ति चुनता है और इसमें जीवन के भविष्य को प्रभावित करने की क्षमता होती है। जरा सोचिए, अगर 10 लोग आपको नियमित रूप से संबोधित करते हैं, तो उनमें से 90% आपको नाम से ही संबोधित करते हैं।

ज्योतिषीय और अंकशास्त्रीय रूप से, नाम जन्मतिथि के साथ एक डीएनए हेलिक्स जैसा बंधन बनाता है और व्यक्ति के अवचेतन विचार का निर्माण करता है जो जीवन में भविष्य की दिशा निर्धारित करता है। दिया गया जन्म नाम सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस अवचेतन प्रोग्रामिंग के स्वर को निर्धारित करता है और जन्म तिथि के साथ तालमेल बिठाना चाहिए और इसका अच्छा अर्थ होना चाहिए।

बच्चे के नाम के लिए महत्वपूर्ण कारक

‘बच्चे का नाम’ ज्योतिष, अंकज्योतिष, प्रोनोलॉजी के आधार पर सावधानीपूर्वक तैयार किया जाना चाहिए और इसका अर्थ भी अच्छा होना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, नाम बनाते समय, केवल नाम का पहला अक्षर ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि नाम का प्रत्येक अक्षर, उनकी स्थिति और उनकी ध्वनि ऊर्जा मायने रखती है और इसे सावधानीपूर्वक तैयार किया जाना चाहिए और ऊर्जा के अनुरूप होना चाहिए। जन्मतिथि का

भगवान राम से प्रेरित बच्चे का नाम

कई माता-पिता भगवान के नाम के आधार पर नाम रखने की कोशिश करते हैं और इस राम नवमी पर आइए हम राम और रामायण से प्रेरित कुछ आधुनिक और प्रचलित नामों के बारे में जानें।
रामित (नाम संख्या – 12)- जिसका अर्थ है “आकर्षक” एक सुंदर नाम जो राम के प्रिय व्यक्ति को दर्शाता है। नामांक 12 होने से ये लोग स्वाभाविक रूप से अपनी वाणी की शक्ति से लोगों को आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं।

रामेन्द्र (नाम क्रमांक – 24)- राम और इंद्र का मिश्रण, देवताओं के राजा के समान शक्तिशाली नेता का प्रतीक है। यह अंक व्यक्ति को धन प्रेम और रचनात्मकता का आशीर्वाद देता है।

Ram Navami 2024: राम नवमी पर सूर्य उपासना का क्या होता है महत्व, नियम करने से मिलेंगे कई फायदे – Indianews

रेयांश (नाम संख्या – 22)- यह नाम “रे” (अर्थ प्रकाश) को “अंश” (अर्थ भाग) के साथ जोड़ता है, जिससे एक ऐसा नाम बनता है जिसका अर्थ है दिव्य प्रकाश। यह नामांक व्यक्ति को जीवन में रचनात्मक और बौद्धिक प्रवृत्ति का आशीर्वाद देता है।

रामयांश (नाम क्रमांक-23)- यह नाम सीधे तौर पर “राम” और “अंश” को शामिल करता है, जिसका अर्थ है “राम का हिस्सा। यह नाम संख्या व्यक्ति को व्यक्तिगत जीवन और करियर में प्रचुरता और अनुग्रह का आशीर्वाद देती है। यह कई कार्मिक पुरस्कार हैं।

Aaj Ka Panchang: 17 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews

वैभवी (नाम क्रमांक – 23)- वैभवी को अक्सर चेहरे की शानदार चमक और देखभाल की आंतरिक रोशनी का श्रेय दिया जाता है जो प्रतीकात्मक रूप से माँ सीता में मौजूद है। यह नामांक इनके सभी कार्यों में सफलता की ओर ले जाता है और ये ऐसा मुकाम हासिल कर लेते हैं जिसकी दूसरे लोग कल्पना भी नहीं कर पाते।

रमानी (नाम संख्या – 14)- एक प्यारा नाम जिसका अर्थ है “राम को प्रसन्न करने वाली महिला”, एक सुंदर और दयालु लड़की के लिए उपयुक्त। यह नामांक व्यक्ति में कला और संचार की अद्भुत कुशलता लाता है।

राम्या (नाम संख्या – 9)-जिसका अर्थ है “रमणीय” जो उस आनंद को दर्शाता है जो राम जीवन में लाते हैं। यह नामांक व्यक्ति को दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति का आशीर्वाद देता है। वे अक्सर अज्ञात रास्तों पर यात्रा करते हैं और वहां सफलता प्राप्त करते हैं।
Surya Tilak: क्या है रामलला का सूर्य तिलक? यहां जानें अयोध्या के दिव्य जादू के पीछे का साइंस – indianews
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews
ADVERTISEMENT