होम / Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, घर के बाहर से ही लौट जाएगी माँ लक्ष्मी

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, घर के बाहर से ही लौट जाएगी माँ लक्ष्मी

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 21, 2022, 12:42 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Do not do this work even on the day of Dhanteras): दिवाली और धनतेरस के लिए कुछ ही दिन रह गए है। इस बार धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा होती है। इसके साथ ही धनतेरस के दिन कुबेर देव और धन्वंतरी देव की पूजा का भी विधान है। कहा जाता है इस दिन कुछ कार्यों को करने से मना किया जाता है। मान्यता के अनुसार इस दिन शाम के समय कुछ चीज़ों को भूलकर भी न करें।

घर को खाली न छोड़ें

कहा जाता है कि किसी खास दिन या पूजा-अनुष्ठान आदि के बाद घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। धनतेरस के दिन से मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। ऐसे में शास्त्रों में कहा गया है कि धनतेरस पर घर को भूलकर भी खाली न छोड़ें। कई बार लोग इस दिन घर में ताला लगाकर शॉपिंग के लिए चले जाते हैं। लेकिन व्यक्ति को ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। धनतेरस की शाम घर का कोई एक सदस्य घर में अवश्य रहें।

लेन-देन से करें परहेज

धनतेरस की शाम को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन शाम के दिन किसी भी प्रकार का लेन-देन न करें। धनतेरस का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। ऐसे में शाम के समय किसी भी व्यक्ति के साथ लेन-देन न करें। ऐसा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है।

सफेद चीज का न करें दान

धार्मिक शास्त्रों में लिखा है कि मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्रिय है। ऐसे में उन्हें प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग की चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन धनतेरस के दिन शाम के समय किसी को भी सफेद रंग की चीज का दान न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर के बाहर से ही चली जाती हैं.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT