होम / Smartphone Catching Fire: ये हैं फोन में आग लगने के कारण! ऐसे करें बचाव

Smartphone Catching Fire: ये हैं फोन में आग लगने के कारण! ऐसे करें बचाव

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : April 16, 2022, 8:56 pm IST

5 Reasons why Smartphone Catches Fire

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। पिछले एक महीने में कई ऐसे मामले रिपोर्ट किए गए हैं जिनमें लोगों के स्मार्टफोनस में अचानक आग लग गई है। हाल ही में भी इंडिगो (Indigo) की एक फ्लाइट में यात्री के स्मार्टफोन ने आग पकड़ ली। आइए जानते हैं कि वो पांच मुख्य कारण क्या हैं जिनकी वजह से स्मार्टफोन में आग लग सकती है और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

  1. अपने स्मार्टफोन को डायरेक्ट हीट में रखना काफी हानिकारक हो सकता है और ये एक अहम कारण है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी आग पकड़ लेती है. ज्यादा समय तक अपने फोन को गर्मी वाली जगह पर न रखें, ये खतरनाक साबित हो सकता है ।
  2. हम में से कई सारे लोग अपने स्मार्टफोन को तब चार्ज करते हैं जब हम रात में सोते हैं। रात भर फोन को चार्जिंग पर रखने से फोन की बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकती है और इससे भी फोन में आग लग सकती है।
  3. स्मार्टफोन को संभालकर रखना काफी जरूरी है। अगर आपसे आपका स्मार्टफोन गिरता रहता है तो हम आपको बता दें कि सामने से फोन में भले ही कुछ न हो, फोन की बैटरी पर इसका असर जरूर पड़ सकता है जिसके प्रभाव काफी बुरे हो सकते हैं।

  4. हमारे स्मार्टफोन्स वैसे यो कई सारे काम एक साथ कर सकते हैं लेकिन गेमिंग और मल्टी-टास्किंग से फोन का प्रोसेसर बहुत जल्दी गर्म होता है जिससे उनमें आग लग सकती है। जैसे इंसानों को रेस्ट चाहिए होता है वैसे ही आपके स्मार्टफोन को भी आराम दिया करें।
  5. स्मार्टफोन को चार्ज करते समय केवल कंपनी का ब्रांडेड चार्जर ही इस्तेमाल करें। थर्ड पार्टी चार्जर या फिर कोई लॉकर चार्जर से फोन की बैटरी बहुत जल्दी खराब हो सकती है और इस तरह बैटरी में आग लग सकती है।

Also Read: Tricks To Secure Your Data In A Smart Way: स्‍मार्ट और आसान तरीके से ऐसे करें अपना डाटा सेफ

Also Read: हस्‍तशिल्‍पों की पहचान के लिए जीआई टैग मिलना क्‍यों जरूरी Handicrafts should get GI Tags to Protect Identity

Also Read: हरियाणा के खिलाड़ियों का Race Walking Championship 2022 में कमाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.