होम / हस्‍तशिल्‍पों की पहचान के लिए जीआई टैग मिलना क्‍यों जरूरी Handicrafts should get GI Tags to Protect Identity

हस्‍तशिल्‍पों की पहचान के लिए जीआई टैग मिलना क्‍यों जरूरी Handicrafts should get GI Tags to Protect Identity

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 16, 2022, 6:13 pm IST

Handicrafts should get GI Tags to Protect Identity: हथकरघा और हस्तशिल्प के लिए कानूनी संरक्षण (legal protection) की वकालत करते हुए, ह्यूमन वेलफेयर एसोसिएशन के निदेशक रजनी कांत कहती हैं कि भारत के ताने-बाने को सुरक्षित रखना होगा। भारत विविधता का देश है। पूर्वांचल के कपड़े के संदर्भ में, हमारे हथकरघा और हस्तशिल्प, चाहे गोरखपुर टेराकोटा, बनारसी साड़ी, या भदोही कालीन को कानूनी पहचान (legal identification) और सुरक्षा की आवश्यकता है। यह हमारे हथकरघा क्षेत्र से कहीं अधिक है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत के बारे में भी है।

जीआई टैग हस्‍तशिल्‍पों के लिए क्‍यों (Handicrafts should get GI Tags to Protect Identity)

क्योंकि यह उद्यमिता और स्टार्टअप के माध्यम से देश में करोड़ों लोगों के लिए नौकरी के अवसरों से जुड़ा है। इसलिए कानूनी सुरक्षा आवश्यक है। इसे संरक्षित करने और इसकी रक्षा करने में हमारी विफलता के परिणामस्वरूप हुआ। ताकि कोई भ्रम न हो, सभी हस्तशिल्प को भौगोलिक संकेत (जीआई) (geographical indication) के साथ लेबल किया जाना चाहिए। लुप्‍त होते जा रहे हस्तशिल्प को पुनर्जीवित करने के लिए कदम उठाना आवश्यक है।

फैशन डिजाइनर रीना ढाका फैशन शो और बॉलीवुड फिल्मों सहित कई चैनलों के जरिए खादी को लोकप्रिय बनाने की बात करती हैं। वे कहती हैं कि हमें विशेष अवसरों पर ही नहीं, खादी को अपने जीवन का नियमित हिस्सा बनाने की आवश्यकता है। कलाकारों, गायकों और अन्य कलाकारों को अपने काम की सुरक्षा के लिए पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क मिलते हैं क्योंकि यह उनकी निजी संपत्ति है, लेकिन लखनऊ की चिकनकारी, गोरखपुर के टेराकोटा काम और अन्य जैसी सामुदायिक संपत्तियों का क्या? अगर संरक्षित नहीं किया गया, तो कलाकार और कलाकृति दोनों नष्ट हो जाएंगे।

वस्‍तुओं को भौगोलिक संकेतों के आधार पर औद्योगिक संपत्ति की एक विशेषता के रूप में वर्णित किया जाता है जो किसी देश या उस देश के भीतर किसी उत्पाद के मूल स्थान के रूप में किसी देश या स्थान को निर्दिष्ट करने वाले भौगोलिक संकेत से संबंधित होता है। 15 सितंबर 2003 को, 1 999 का भौगोलिक संकेत उत्‍पाद (Geographical Indications of Goods) अधिनियम लागू हुआ। यह भारत के स्वदेशी लोगों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक सामान्य कानून है।

क्या हस्तशिल्प को पहचान की रक्षा के लिए जीआई टैग मिलना चाहिए?

1999 का भौगोलिक संकेतक उत्‍पाद (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम हस्तशिल्प (हथकरघा सहित) को भौगोलिक संकेत (GI) के रूप में पंजीकृत करने की अनुमति देता है। हस्तशिल्प और हथकरघा को अधिनियम की धारा 2 (एफ) के तहत शामिल किया गया है, जो निर्दिष्ट करता है कि “वस्तुओं” में कृषि, प्राकृतिक और विनिर्मित सामान, साथ ही हस्तशिल्प (और हथकरघा) और औद्योगिक सामान शामिल हैं।

अधिनियम की धारा 17 के साथ पठित धारा 7(3) के अनुसार हस्तशिल्प कलाकारों और बुनकरों को पंजीकृत भौगोलिक संकेतकों के लिए अधिकृत उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है। उत्पाद का उत्पादक होने का दावा करने वाला कोई भी व्यक्ति जिसके लिए धारा 6 के तहत भौगोलिक संकेत पंजीकृत किया गया है, भौगोलिक संकेत का उपयोग करने के लिए प्राधिकरण के लिए उपयुक्त तरीके से रजिस्ट्रार को लिखित रूप में आवेदन कर सकता है।

31 जुलाई, 2016 तक हस्तशिल्प (और हथकरघा) वस्तुओं के लिए 1152 जीआई अधिकृत उपयोगकर्ता अधिनियम के तहत पंजीकृत किए गए थे। भौगोलिक संकेतक विभिन्न प्रकार के देशों और क्षेत्रीय प्रणालियों में विभिन्न तरीकों का उपयोग करके संरक्षित और संरक्षित होते हैं, अक्सर दो या दो से अधिक विधियों का संयोजन करते हैं। एक भौगोलिक संकेतक को तीन तरीकों से संरक्षित किया जा सकता है: तथाकथित “एक तरह का” सिस्टम (यानी सुरक्षा के विशेष नियम), व्यावसायिक संचालन पर ध्यान केंद्रित करने वाली तकनीक, जैसे कि प्रशासनिक उत्पाद निकासी योजनाएं, सामूहिक या प्रमाणन चिह्नों का उपयोग करना।

एक भौगोलिक संकेत क्या अधिकार प्रदान करता है?

एक भौगोलिक संकेत अधिकार उन लोगों को अनुमति देता है जिनके पास संकेतक का उपयोग करने का अधिकार है ताकि इसे किसी तीसरे पक्ष द्वारा उपयोग किए जाने से रोका जा सके जिसका उत्पाद आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।

उन जगहों पर जहां दार्जिलिंग भौगोलिक संकेत संरक्षित है, उदाहरण के लिए, दार्जिलिंग चाय के उत्पादक चाय के लिए “दार्जिलिंग” शब्द के उपयोग को प्रतिबंधित कर सकते हैं, जो उनके चाय बागानों में खेती नहीं की जाती है या भौगोलिक संकेतक के अभ्यास संहिता में उल्लिखित आवश्यकताओं के अनुसार तैयार की जाती है।

हालांकि, एक संरक्षित भौगोलिक संकेत का धारक किसी को उसी प्रक्रिया का उपयोग करके उत्पाद बनाने से नहीं रोक सकता जैसा कि संकेतक के विनिर्देशों में निर्दिष्ट है। एक भौगोलिक संकेतक को आम तौर पर उस पर अधिकार प्राप्त करके संरक्षित किया जाता है।

Also Read: 9 राज्यों में अल्पसंख्यक घोषित हो हिन्दू

जीआई टैग्स के लाभ benefits of gi tag in hindi

1. आइटम कानूनी रूप से संरक्षित हैं।

2. लोगों को बिना अनुमति के जीआई टैग आइटम का उपयोग करने से रोकता है।

3. यह ग्राहकों को उनकी प्रामाणिकता सुनिश्चित करते हुए आवश्यक विशेषताओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

4. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में जीआई टैग वस्तुओं की मांग को बढ़ाता है, जिससे जीआई टैग निर्माताओं की आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा मिलता है।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि जीआई पदनाम से न केवल बुनकरों और शिल्पकारों को, बल्कि ग्राहकों को भी लाभ होता है। जीआई लेबल गारंटी देता है कि आपको सही कीमत पर सही सामान मिलेगा, सीधे बुनकर या शिल्पकार से। ईरानी ने इस मुद्दे के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

यह देखते हुए कि जीआई पंजीकरण प्राप्त करने के बाद जीआई में कई मुद्दे उठते हैं, मंत्री ने कानून की आवश्यकताओं के निष्पादन में सुधार के लिए सभी हितधारकों के बीच जीआई के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। ईरानी ने घोषणा की कि बुनकरों और शिल्पकारों के लिए सरकार द्वारा संचालित प्रत्येक सेवा केंद्र में शीघ्र ही एक जीआई सहायता डेस्क स्थापित की जाएगी।

इससे केंद्र और क्षेत्र के बीच सूचना की खाई को पाटने में मदद मिलेगी, जिससे बुनकरों और शिल्पकारों को जीआई से लाभ मिल सकेगा। यह सरकार की ‘सबका साथ सबका विकास’ विकासवादी विचारधारा के हिस्से के रूप में शासन में सुधार के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने हस्तशिल्प बनाने वाले शिल्पकारों के लिए एक हेल्पलाइन भी स्थापित की। मंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने बीपीएल परिवारों के बुनकरों और कारीगरों के बच्चों को 75% ट्यूशन सब्सिडी प्रदान करने का फैसला किया है जो एनआईओएस और विश्वविद्यालय की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।

कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि जीआई को अपनाना हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्रों के लिए बेहद फायदेमंद होगा, विशेष रूप से उनसे जुड़ी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की रक्षा और संरक्षण के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण में योगदान करने के मामले में। हथकरघा बुनकर और हस्तशिल्प कारीगर। आवश्यक जानकारी की आपूर्ति के माध्यम से, कारीगर हेल्पलाइन सड़क पर अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाएगी।

सरकार 75 से अधिक विशिष्ट वस्तुओं पर भौगोलिक संकेतक (जीआई) पदनाम प्रदान करना चाहती है जो एक क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं, साथ ही साथ भारत से दस्तकारी उत्पादों के लिए एक समग्र ब्रांड पहचान, सस्ते नकल का मुकाबला करने और भारतीय हस्तशिल्प की ब्रांड इक्विटी को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत हो चुकी है।

किसी उत्पाद का जीआई इसे ऐसे क्षेत्र में उत्पन्न होने के रूप में परिभाषित करता है जहां इसकी गुणवत्ता, प्रतिष्ठा या अन्य विशेषताएं ज्यादातर उसके स्थान से संबंधित होती हैं। हालांकि पोचमपल्ली साड़ी और चंदेरी रेशम जैसी हथकरघा वस्तुओं को पहले से ही उत्‍पाद के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के तहत बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण प्राप्त है, यह पहली बार है जब हस्तशिल्प को जीआई वर्गीकरण प्रदान किया गया है।

वैश्विक बाजार में उनके प्रदर्शन और बिक्री में सुधार करने के लिए, सरकार उत्तरोत्तर उन वस्तुओं को ब्रांड करने का प्रयास कर रही है जो भारत के लिए अद्वितीय हैं। 1999 में बासमती चावल पर पेटेंट खोने के बाद, भारत ने अपने अनूठे उत्पादों के साथ आईपीआर चुनौतियों की वास्तविकताओं को महसूस किया।

असमिया उत्पाद को प्रसिद्ध जीआई पदनाम मिला

असम के प्रतिष्ठित सुनहरे-पीले मूगा रेशम को चेन्नई की जीआई रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत पदनाम दिया गया है। यह पहली बार है जब किसी असमिया उत्पाद को प्रसिद्ध जीआई पदनाम मिला है। सूत्रों के अनुसार, पंजीकरण, जो 20 जुलाई, 2008 को पूरा किया गया था, मुगा रेशम की विशिष्टता और इसकी पारंपरिक विरासत पर आधारित था, जो कि असम के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है।

मुगा रेशम का उत्पादन असमिया रेशमकीट एंथेरिया एसामेंसिस द्वारा किया जाता है। इसमें एक सुनहरा रंग और चमकदार बनावट है। प्रत्येक धोने के साथ, चमक में सुधार होता है। बिहू नृत्य में भाग लेने वाली दुल्हनों और महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक कपड़े मेखला-चाडोर भी इसी से बनाए जाते हैं। मुगा जापान में बहुत लोकप्रिय उत्पाद है, जहां इसका उपयोग किमोनो बनाने के लिए किया जाता है।

खादी की स्टाइलिंग इस स्तर पर शुरू होनी चाहिए। लोगों को एक साथ लाने का यह तरीका है, लेकिन आपको एक भी परिवार ऐसा नहीं मिलेगा जो है। जब कोई शीर्ष मॉडल या बॉलीवुड हस्ती खादी पहनती है, तो निश्चित रूप से युवा पीढ़ी द्वारा उसका अनुकरण किया जाना निश्चित है, जो हमें अपने स्वयं के कपड़े के करीब लाता है। अकबरपुर की जामदानी शिल्पकला ऐसे लुप्त होते हस्तशिल्प का एक उदाहरण है। जामदानी कपड़ा पूरे देश में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया था।

कश्मीरी पश्मीना को भौगोलिक संकेत माल पेटेंट प्राप्त हुआ, जो बौद्धिक संपदा अधिकारों के समान है। हालांकि, दुनिया भर में आर्थिक मंदी के कारण, पेटेंट से होने वाले लाभ धुल गए हैं। कश्मीरी पश्मीना एक और प्राचीन कश्मीर घाटी का उत्पाद है जो कालीन जैसी ही कठिनाइयों का सामना कर रही है। इसी तरह, जिस तरह हजारों कारीगर कालीन निर्माण व्यवसाय को हरित चरागाहों के लिए छोड़ रहे हैं, पारंपरिक बुनकर पश्मीना उद्योग को छोड़ रहे हैं क्योंकि वैश्विक बाजार में मंदी की प्रवृत्ति के कारण राजस्व कम हो गया है।

निष्कर्ष

उत्पाद पहचान की रक्षा के लिए हथकरघा क्षेत्र में भौगोलिक पहचान (Geographical Identification) की शुरुआत की गई थी, लेकिन जीआई प्राप्त करने के बाद बुनकरों को दोहराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भौगोलिक संकेतक का उपयोग मूल के क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है जो परिभाषित मानदंडों के अनुसार माल का निर्माण करता है। फिर भी, मूल स्थान से इसके संबंध के कारण, उस स्थान के बाहर किसी को भी जीआई जारी या लाइसेंस नहीं दिया जा सकता है या जो अनुमोदित उत्पादक समूह का सदस्य नहीं है।

Also Read: राजस्‍थान में करौली हिंसा के बाद अब सुंदरकांड का पाठ क्‍यों करवा रही है गहलोत सरकार

Also Read: नोएडा में 14 बच्‍चों समेत 70 कोविड पॉजिटिव

Also Read: दिल्ली कैपिटल्स के खेमें से सामने आई कोरोना की खबर…. आईपीएल पर लटकी तलवार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
ADVERTISEMENT