होम / बड़ा खुलासा! ये कंपनियां दे सकती है सबसे सस्ता 5G

बड़ा खुलासा! ये कंपनियां दे सकती है सबसे सस्ता 5G

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 20, 2022, 1:28 pm IST
ADVERTISEMENT
बड़ा खुलासा! ये कंपनियां दे सकती है सबसे सस्ता 5G

5g Plans Price in India

इंडिया न्यूज़, Telecom News: टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5G रोलआउट पर काम कर रही हैं, इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह सेवा अब से कुछ ही महीनों में आधिकारिक रूप से उपलब्ध हो जाएगी। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि Jio और Airtel सबसे पहले अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करेंगे, जो कम से कम पहले चरण में, इस महीने के अंत में शुरु हो सकती है। वीआई अपनी 5जी सर्विस को जल्द लॉन्च करने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहा है। वहीं आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि, भारत में 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा? तो आइये जानते हैं इसके बारे में…

4जी प्लान्स के बराबर होंगी कीमत

दूरसंचार ऑपरेटरों ने अभी तक कीमतों की पुष्टि नहीं की है, एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में मीडिया को बताया कि भारत में एयरटेल की 5 जी की कीमतें लगभग 4जी योजनाओं के बराबर होंगी। उन्होंने कुछ महीनों पहले हुई बातचीत के दौरान कहा, “हमें स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद ही अंतिम लागत का पता चलेगा।

एयरटेल के मुकाबले इन कंपनियों के प्लान होंगे सस्ते

Jio और Vi ने भारत में 5G की कीमतों के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन हमारा मानना ​​है कि जियो और वीआई के 5जी प्लान एयरटेल के प्लान से सस्ते होंगे। दूसरे शब्दों में, पिछली रिपोर्टों का खंडन करते हुए कि 5G योजनाएँ 4G योजनाओं की तुलना में अधिक महंगी होंगी, हम वास्तव में उम्मीद कर सकते हैं कि 5G सेवाएँ सस्ती कीमत पर उपलब्ध होंगी ।

कड़ी मेहनत कर रही कंपनियां

माना जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां आने वाले महीनों में कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। ऐसा ही कुछ हुआ जब 4G को भारत में लॉन्च किया गया और ऐसा करने वाला पहला रिलायंस जियो था। देश में सबसे पहले 5जी सेवाओं को कौन लाएगा, इस पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है। रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच कड़ी टक्कर है। ये दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर देश में सबसे पहले 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और केवल समय ही बताएगा कि वास्तव में कौन इस रेस में सबसे आगे होगा।

भारत में कब लॉन्च होगा 5G?

यह अभी भी एक रहस्य है। इस पर अभी कोई स्पष्टता नहीं है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स से पता चलता है कि एयरटेल और जियो साल के अंत तक अपनी 5जी सेवाओं का पहला चरण शुरू करेंगे। जबकि अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि 5G सेवाएं आधिकारिक तौर पर इस साल के अंत तक शुरू हो जाएंगी और अगले साल के पहले भाग में एक व्यापक रोलआउट होगा।

5G में अपग्रेड करने के लिए तैयार भारतीय

पीएम मोदी ने हाल ही में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि 5G स्पीड 4G स्पीड से 10X तेज होगी। Ookla द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 89 प्रतिशत भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 5G में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं। सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि अधिकांश लोग अपने क्षेत्र में सेवा उपलब्ध होते ही 5G में अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं और यदि आवश्यक हो तो टेलीकॉम कंपनी स्विच करने पर भी विचार करेंगे।

ये भी पढ़े : 5G रोलआउट से पहले इन कंपनियों ने तेज़ की भर्ती प्रक्रिया, जल्द शुरू हो सकती है सेवाएं
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT