होम / नया एयर कंडीशनर खरीदने का बना रहे हैं प्लान? पेमेंट करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

नया एयर कंडीशनर खरीदने का बना रहे हैं प्लान? पेमेंट करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 22, 2024, 8:26 pm IST

 India News (इंडिया न्यूज), Air Conditioner Buying Tips: अगर आप गर्मी से तंग आ चुके हैं और नया एयर कंडीशनर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो नया एसी खरीदने से पहले आपको अपनी जरूरतों और बजट को समझ लेना चाहिए। नया एयर कंडीशनर खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी है, ताकि आपको सबसे अच्छा और किफायती विकल्प मिल सके।

दरअसल, एसी कई प्रकार के होते हैं, ये अलग-अलग क्षमता के होते हैं और हर एसी की रेटिंग भी अलग-अलग होती है। इसके अलावा ऊर्जा दक्षता रेटिंग और कई अन्य कारक भी हैं जिनके बारे में पता होना चाहिए। यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जिन्हें आपको भुगतान करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

Mysterious Hindu Temple: पानी पर तैरते इस हिंदू मंदिर की सांप करते हैं रक्षा, भारत में नहीं इस देश में है ये मंदिर-Indianews

एयर कंडीशनर के प्रकार

एसी तीन प्रकार के होते हैं- एक विंडो एसी, दूसरा स्प्लिट एसी और तीसरा पोर्टेबल एसी।

  • विंडो एसी: इनमें सिंगल यूनिट होती है और ये छोटे कमरों के लिए उपयुक्त होते हैं
  • स्प्लिट एसी: इस प्रकार के एयर कंडीशनर बड़ी जगहों और बेहतर कूलिंग के लिए बेहतर होते हैं। इनका उपयोग भी सबसे ज्यादा किया जाता है.
  • पोर्टेबल एसी: जिन एयर कंडीशनर को किसी भी कमरे में ले जाया जा सकता है, वे एयर कूलर की तरह दिखते हैं।

एसी का आकार और क्षमता

आपको कितनी क्षमता या कितने टन का एसी चाहिए यह कमरे के आकार पर निर्भर करता है। इसे BTU (ब्रिटिश थर्मल यूनिट) में मापा जाता है। आमतौर पर छोटे कमरे (100-150 वर्ग फुट) के लिए 1 टन, मध्यम आकार के कमरे (150-250 वर्ग फुट) के लिए 1.5 टन और बड़े कमरे (250-400 वर्ग फुट) के लिए 2 टन का एसी पर्याप्त होता है।

एसी की ऊर्जा दक्षता रेटिंग

हमेशा हाई एनर्जी स्टार रेटिंग वाले एसी का चयन करें। यह बिजली की खपत को कम करने में मदद करता है और आपके बिजली बिल को भी कम करता है। 3 स्टार, 4 स्टार और 5 स्टार रेटिंग में से 5 स्टार सबसे ज्यादा ऊर्जा बचाते हैं। एक बात और, एसी की रेटिंग जितनी अच्छी होगी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। बेहतर होगा कि आप 4 स्टार रेटिंग वाला एसी चुनें।

Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews

एसी की विशेषताएं और तकनीक

  • इन्वर्टर तकनीक: इन्वर्टर तकनीक वाले एसी सामान्य एयर कंडीशनर की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं। यानी इनके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम हो जाती है.एयर फिल्टर: बेहतर कूलिंग और वेंटिलेशन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले फिल्टर वाला एसी चुनें।
  • डीह्यूमिडिफिकेशन: यह फीचर नमी को नियंत्रित करता है, जिससे गंध की समस्या नहीं होती है।
  • वॉयस कंट्रोल और स्मार्ट फीचर्स: आजकल बाजार में ऐसे एयर कंडीशनर भी उपलब्ध हैं, जिन्हें फोन या वॉयस असिस्टेंट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है।

एसी ब्रांड और सेवा

एयर कंडीशनर के लिए अच्छी ग्राहक सेवा और विस्तृत सेवा नेटवर्क वाले अच्छे और विश्वसनीय ब्रांड चुनें। एसी खरीदने से पहले ब्रांड की वारंटी और बिक्री उपरांत सेवा के बारे में जानकारी ले लें।

Automatic या Manual कार के बीच है कन्फ्यूजन, जाने कौन सी है बेहतर

एसी की कीमत और बजट

बेहतर होगा कि आप अपने बजट में और अपनी जरूरत के मुताबिक बेहतर विकल्प तलाशें। इसके अलावा अगर आप स्टोर पर गए हैं तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मिल रहे डिस्काउंट, ऑफर और फाइनेंसिंग विकल्प भी जांच लें।

एसी का रख-रखाव

पेमेंट करने से पहले एसी लगवाने की लागत और प्रक्रिया के बारे में जान लें। इसके अलावा एसी के नियमित रखरखाव की जरूरतों को समझें और पता लगाएं कि इसकी सर्विस पर कितना खर्च आएगा।

एसी उपयोगकर्ता समीक्षाएँ और रेटिंग

विभिन्न एसी मॉडलों के प्रदर्शन और गुणवत्ता के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए उनकी उपयोगकर्ता समीक्षाएं और रेटिंग पढ़ें।

Microsoft Copilot करता है जासूसी, जानें यूजर्स के दावे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT