होम / Google Photos में आया शानदार फीचर, बोलकर भी ढूंढ़ सकेंगे अपनी फेवरेट फोटो-Indianews

Google Photos में आया शानदार फीचर, बोलकर भी ढूंढ़ सकेंगे अपनी फेवरेट फोटो-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 15, 2024, 8:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Google Photos में कमाल का AI फीचर जोड़ा गया है। कंपनी ने इस फीचर की घोषणा गूगल के डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में की है। इस फीचर के जरिए यूजर्स बोलकर और टेक्स्ट टाइप करके अपनी पसंदीदा फोटो ढूंढ सकेंगे। Google ने अपने AI आधारित फीचर को Ask Photos नाम दिया है, जो जेमिनी AI पर आधारित है। Google ने 14 मई को आयोजित डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इस फीचर की घोषणा की है। जल्द ही यह फीचर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

Google Photos में आया ये काम का फीचर

Google I/O 2024 इवेंट के दौरान, Google ने खुलासा किया कि जेमिनी AI को Google Photos में एकीकृत किया गया है। इस फीचर के जरिए आपके अकाउंट से जुड़ी Google Photos लाइब्रेरी की किसी भी फोटो या वीडियो को आसानी से सर्च किया जा सकता है। गूगल ने कहा कि यह एआई आधारित फीचर आपकी आवाज या टेक्स्ट कमांड के आधार पर लाइब्रेरी से वही फोटो ढूंढेगा, जिसे आपने कमांड दिया है।

Zomato: पनीर बिरयानी में मिला चिकन, व्यक्ति ने कहा आहत हुईं धार्मिक भावनाएं, ज़ोमैटो ने दी प्रतिक्रिया-Indianews

इस तरह करेगा काम

उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी लाइब्रेरी से कोई पुरानी फोटो देखना चाहते हैं, लेकिन आपको उस फोटो को अपलोड करने की तारीख याद नहीं है, तो आप वॉयस कमांड के जरिए उस फोटो को ढूंढ पाएंगे। आपको Google Photos के नए Ask Photos फीचर का इस्तेमाल करना होगा। आप जिस फोटो को ढूंढ रहे हैं उसमें कौन है या उस फोटो में आपको जो कुछ भी याद है, उसका पता लगाने के लिए वॉइस कमांड दें। जैसे ही आप कमांड देंगे ये फीचर उस फोटो को आपके सामने डिस्प्ले कर देगा।

गूगल ने आस्क फोटोज फीचर का डेमो दिखाते हुए कार की लाइसेंस प्लेट का संकेत दिया था। दिए गए कमांड के आधार पर इस एआई फीचर के जरिए उस खास कार की फोटो मिल गई। Google Photos के इस फीचर का इस्तेमाल करके लाइब्रेरी से फोटो के साथ-साथ वीडियो भी सर्च किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी फोटो या वीडियो को फोटो या वीडियो की अपलोड डेट और समय के आधार पर लाइब्रेरी में सर्च किया जा सकता है। Google Photos का यह फीचर आने वाले कुछ महीनों में यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।

टीवी पर वापसी नहीं करेंगे Kapil Sharma, इस फेमस कॉमेडियन ने उनके शो को किया रिप्लेस -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT