होम / इन देशों में महंगा होने जा रहा है अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन, क्या भारत में भी बढ़ेगी कीमतें?

इन देशों में महंगा होने जा रहा है अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन, क्या भारत में भी बढ़ेगी कीमतें?

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 27, 2022, 11:26 am IST
ADVERTISEMENT
इन देशों में महंगा होने जा रहा है अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन, क्या भारत में भी बढ़ेगी कीमतें?

Amazon Prime Subscription

इंडिया न्यूज़, Tech News: अमेज़न कुछ देशों में अपने प्राइम सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ाने की योजना बना रहा है और यह कथित तौर पर सितंबर में होगा। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ई-कॉमर्स दिग्गज 43 प्रतिशत तक प्राइम सब्सक्रिप्शन को बढ़ा सकता है। विभिन्न देशों में ये मूल्य वृद्धि अलग अलग होगी। आइये जानते हैं प्राइम सब्सक्रिप्शन की नई कीमतों और अन्य कुछ ख़ास जानकारी के बारे में….

43 प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फ्रांस में कीमतों में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। फ्रांस में रहने वाले लोगों को कथित तौर पर प्रति वर्ष EUR 69.90 खर्च करने होंगे, जो कि परिवर्तित होने पर भारत में लगभग 5,640 रुपये है। इटली और स्पेन में कीमत 49.90 यूरो (करीब 4,032 रुपये) होगी। यह 39 फीसदी की बढ़ोतरी है। यूके में, वार्षिक तौर पर आपको £95 (लगभग 9,070 रुपये) खर्च करने होंगे, जबकि जर्मनी में रहने वाले लोगों को EUR 89.90 (लगभग 8,590 रुपये) का भुगतान करना होगा। यूके कथित तौर पर अमेरिका के बाद अमेज़न का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है।

भारत पर इसका क्या होगा असर

अगर आप सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि भारत अमेज़न की सूची में नहीं है। कंपनी ने अक्टूबर 2021 में भारतीय बाजार के लिए नई कीमतों की घोषणा की। भारत में अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की कीमत 129 रुपये से ऊपर 179 रुपये प्रति माह से शुरू होती है। तीन महीने के लिए कीमत 459 रुपये और 1,499 रुपये प्रति वर्ष है।

वहीं इस साल फरवरी में, ब्रांड ने अमेरिकी बाजार में कीमत में 20 प्रतिशत की वृद्धि की। अमेरिका में अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की कीमत $14.99 (करीब 1,120 रुपये) प्रति माह है, जो 12.99 डॉलर से ऊपर है। Amazon Prime की सालाना सब्सक्रिप्शन कीमत $139 (करीब 10,300 रुपये) है।

सात वर्षों में पहली बार हुआ लॉस

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन प्राइम मेंबरशिप की लागत में वृद्धि के पीछे मुख्य कारण “बढ़ी हुई मुद्रास्फीति और परिचालन लागत” है। उद्धृत स्रोत ने यह भी बताया कि अमेज़ॅन ने सुझाव दिया कि समय पर अच्छी सामग्री देने के लिए मूल्य वृद्धि आवश्यक है। मूल्य वृद्धि की रिपोर्ट अमेज़ॅन द्वारा अपने Q2 आय परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए तैयार होने से कुछ ही दिन पहले आई है। इस साल अप्रैल में, अमेज़ॅन ने सात वर्षों में पहली बार लॉस की सूचना दी, और कंपनी ने दावा किया कि नुकसान के पीछे ईंधन की बढ़ती लागत और कई कारक इसके लिए जिम्मेदार हैं।

ये भी पढ़े : वॉट्सऐप यूजर्स के लिए पुलिस की चेतावनी, इस मैसेज का दिया जवाब तो अकाउंट होगा खाली

ये भी पढ़े : Mahindra XUV700 SUV को मिली 1.5 लाख से अधिक बुकिंग, लेकिन खरीदारों को करनी होगी लंबी प्रतीक्षा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT