होम / Android Vulnerabilities: सीईआरटी-इन ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर दी ये चेतावनी, जानें कैसे करें सुरक्षित-Indianews

Android Vulnerabilities: सीईआरटी-इन ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर दी ये चेतावनी, जानें कैसे करें सुरक्षित-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 14, 2024, 1:23 pm IST

Android Vulnerabilities

India News(इंडिया न्यूज),Android Vulnerabilities: भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के कई संस्करणों को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण कमजोरियों के संबंध में एक उच्च-गंभीर चेतावनी जारी की है। CERT-In Vulnerability Note CIVN-2024-0161 में पहचानी गई ये कमजोरियां एंड्रॉइड उपयोगकर्ता की गोपनीयता और डिवाइस सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा करती हैं।

United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News

सीईआरटी-इन ने दी चेतावनी

सीईआरटी-इन के अनुसार चिह्नित कमजोरियां एंड्रॉइड सिस्टम के विभिन्न घटकों में मौजूद हैं, जिनमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट, कर्नेल, कर्नेल एलटीएस, आर्म घटक, मीडियाटेक घटक, क्वालकॉम घटक और क्वालकॉम बंद-स्रोत घटक शामिल हैं। वहीं बात अगर खतरे की करें तो यदि सफलतापूर्वक शोषण किया गया, तो इन कमजोरियों का एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए गंभीर परिणाम हो सकता है। हैकर्स संभावित रूप से ये कर सकते हैं।

हैकर्स एंड्रॉइड डिवाइस को लेकर बातें

मिली जानकारी के अनुसार हैकर्स एंड्रॉइड डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के लिए इन कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं, जिससे उन्हें दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने, उपयोगकर्ता गतिविधि की निगरानी करने और इच्छानुसार डेटा चोरी करने की अनुमति मिलती है। वहीं सबसे खराब स्थिति में, इन कमजोरियों का फायदा उठाने से एंड्रॉइड डिवाइस अनुपयोगी हो सकता है या सिस्टम को स्थायी रूप से नुकसान हो सकता है।

कौन से Android संस्करण प्रभावित हैं?

CERT-In द्वारा जारी की गई चेतावनी वर्तमान में उपयोग में आने वाले कई Android संस्करणों पर लागू होती है, जिनमें शामिल हैं:
1. एंड्रॉइड 12
2. एंड्रॉइड 12एल
3. एंड्रॉइड 13
4. एंड्रॉइड 14

अपने उपकरणों की सुरक्षा कैसे करें?

आपके उपकरणों की सुरक्षा के लिए, CERT-In ने उपयोगकर्ताओं से अपने सॉफ़्टवेयर को तत्काल अपडेट करने का आग्रह किया है। विशेष रूप से, Google ने पहले ही कमजोरियों का समाधान जारी कर दिया है। आधिकारिक पैच नोट रिलीज़ में Google का कहना है, “एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म के नए संस्करणों में संवर्द्धन से एंड्रॉइड पर कई मुद्दों का शोषण और अधिक कठिन हो गया है। हम सभी उपयोगकर्ताओं को जहां संभव हो, एंड्रॉइड के नवीनतम संस्करण में अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews

जिसके बाद सुनिश्चित करें कि आपने नवीनतम सुरक्षा पैच उपलब्ध होते ही उन्हें प्राप्त करने और इंस्टॉल करने के लिए अपने डिवाइस पर स्वचालित अपडेट सक्षम कर लिया है। यदि स्वचालित अपडेट सक्षम नहीं हैं, तो अपने डिवाइस के सेटिंग मेनू पर जाएं और किसी भी उपलब्ध अपडेट को मैन्युअल रूप से जांचने और इंस्टॉल करने के लिए “सॉफ़्टवेयर अपडेट” या “सिस्टम अपडेट” खोजें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT