होम / स्टीव जॉब्स ने दुनिया को कब कराया था iPhone से परिचित? जनिए आईफोन का पूरा इतिहास

स्टीव जॉब्स ने दुनिया को कब कराया था iPhone से परिचित? जनिए आईफोन का पूरा इतिहास

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 10, 2024, 12:38 am IST

iPhones History

India News (इंडिया न्यूज़), Apple iPhone History: भारत समेत पूरी दुनिया के टेक जगत में एक ही चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है और वो है Apple द्वारा लॉन्च की जाने वाली नई iPhone सीरीज। Apple ने आज 9 सितंबर 2024 को iPhone 16 सीरीज लॉन्च कर दिया है। लेकिन अब सबके मन में यह सवाल आ रहा होगा  कि आखिर इसकी शुरुआत कैसे हुई, तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

iPhone का क्या है इतिहास?

भारतीय यूजर्स भी नए iPhone का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि पिछले कुछ सालों में भारत में iPhone की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। यही वजह है कि भारत में Apple का रेवेन्यू भी काफी तेजी से बढ़ा है। हालांकि, Apple के iPhone का सफर आसान नहीं रहा है। इसकी शुरुआत 17 साल पहले साल 2007 में हुई थी, तो चलिए जानते हैं इसका पूरा इतिहास।

बता दें कि, साल 2007, एक ऐसा साल जब तकनीक की दुनिया में एक नई क्रांति आई। स्टीव जॉब्स ने दुनिया को iPhone से परिचित कराया और उसके बाद स्मार्टफोन का एक नया दौर शुरू हुआ। तब से, iPhone लगातार नई तकनीकों और डिज़ाइनों के साथ हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

पहला iPhone 

9 जनवरी, 2007 को, स्टीव जॉब्स ने मैकवर्ल्ड में पहले iPhone की घोषणा की। यह डिवाइस टच कंट्रोल के साथ वाइडस्क्रीन iPod, एक मोबाइल फ़ोन और एक इंटरनेट कम्युनिकेटर का संयोजन था। 29 जून, 2007 को बिक्री के लिए उपलब्ध होने के बाद, इसने मोबाइल फ़ोन की दुनिया में क्रांति ला दी। पहले iPhone में .5-इंच का डिस्प्ले, 2-मेगापिक्सेल कैमरा और 16GB तक का स्टोरेज था।

iPhone 16 सीरीज लॉन्च

वहीं अब iPhone 16 सीरीज भी लॉन्च कर दिया गया है। इस सीरीज के तहत कंपनी 4 iPhone लॉन्च करने की उम्मीद जताई जा रही है जिसमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल किया गया है। इस बार के iPhones के बैक कैमरा डिजाइन में बदलाव किया गया है। iPhones में अब Samsung S सीरीज की तरह बैक कैमरा बंप दिया जाएगा। इसके अलावा इस iPhone सीरीज की खास बात AI फीचर्स हो सकते हैं, जिन्हें पहली बार iPhone में शामिल किया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT