होम / Apple Job Cut: एप्पल ने इतने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, यहां जानें वजह

Apple Job Cut: एप्पल ने इतने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, यहां जानें वजह

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 5, 2024, 10:59 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Apple Job Cut: एप्पल ने अपने कर्मचारियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत ऐप्पल इंक ने अपनी कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले परियोजनाओं को समाप्त करने के फैसले के तहत कैलिफ़ोर्निया में 600 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया। बता दें कि, कंपनियों को सामूहिक छंटनी की घटना से पहले कर्मचारियों और राज्य प्रतिनिधियों को 60 दिन का नोटिस देना होगा।

ये भी पढ़े:- Iran Terrorist Attack: दक्षिण पूर्वी ईरान में फिर हुई झड़प! 8 आतंकियों और 5 ईरानी फोर्स जवानों की मौत

मिली जानकारी के अनुसार, Apple ने वर्कर एडजस्टमेंट एंड रिट्रेनिंग नोटिफिकेशन, या WARN प्रोग्राम का अनुपालन करने के लिए राज्य को आठ अलग-अलग रिपोर्ट दर्ज कीं। कथित तौर पर कम से कम 87 लोगों ने इसके अगले के लिए एक गुप्त Apple सुविधा के अनुरूप पते पर काम किया- जनरेशन स्क्रीन विकास, जबकि अन्य कार परियोजना से संबंधित इमारतों में स्थित थे।

क्या है कारण?

 

Apple नौकरी में कटौती 27 मई से प्रभावी है। इस साल की शुरुआत में, Apple ने दोनों पहलों को बंद करना शुरू कर दिया था, जिन्हें कथित तौर पर कंपनी की प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने या बड़े नए क्षेत्रों में प्रवेश करने के प्रमुख प्रयासों के रूप में देखा गया था। इसकी दिशा और लागत संबंधी चिंताओं के बारे में अधिकारियों के बीच अनिर्णय के कारण कार परियोजना रद्द कर दी गई थी। Apple ने हाल ही में इन-हाउस माइक्रोएलईडी डिस्प्ले पर विकास भी समाप्त कर दिया है। बताया गया है कि इंजीनियरिंग, आपूर्तिकर्ता और लागत चुनौतियों के कारण प्रदर्शन कार्यक्रम बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election: हमें मत बताओ कि चुनाव कैसे…., जयशंकर ने UN को लगाई फटकार

एप्पल के वकील ने लिखा पत्र

 

Apple के एक वकील ने कैलिफोर्निया रोजगार विकास विभाग को भेजे एक पत्र में लिखा है कि छंटनी 27 मई से प्रभावी है। फाइलिंग में परियोजना का उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन प्रभावित भूमिकाओं में “मशीन शॉप” प्रबंधक, हार्डवेयर इंजीनियर और उत्पाद डिजाइन इंजीनियर शामिल हैं।

रिपोर्ट में ये बाते आई सामने

 

वहीं इस मामले में रिपोर्टों में दावा किया गया है कि कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में एप्पल के मुख्य कार-संबंधित कार्यालय में 371 कर्मचारियों को निकाल दिया गया, जबकि कई उपग्रह कार्यालयों में दर्जनों कर्मचारी भी प्रभावित हुए। कुछ मामलों में, Apple कार समूह के सदस्यों को अन्य टीमों में स्थानांतरित कर दिया गया, जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता या व्यक्तिगत रोबोटिक्स पर काम के लिए। ऐसा कहा जाता है कि एप्पल कार पर काम करने वाले लगभग 2,000 कर्मचारियों को बताया गया है कि यह परियोजना इस साल की शुरुआत में बंद हो रही है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT