होम / WhatsApp जल्द ही खाता प्रतिबंध सुविधा शुरू करेगा, जानें कैसे करेगा काम- indianews

WhatsApp जल्द ही खाता प्रतिबंध सुविधा शुरू करेगा, जानें कैसे करेगा काम- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 1, 2024, 2:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), WhatsApp: आज के समय में कौन ही ऐसा होगा जो व्हाट्सएप ना चलाए। लोकप्रिय मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन कथित तौर पर उपयोगकर्ता खातों को संदेश भेजने से प्रतिबंधित करने के लिए एक नई सुविधा के साथ प्रयोग कर रहा है। वर्तमान में, एक खाता प्रतिबंध सुविधा विकासाधीन है और यह ऐप के भविष्य के अपडेट में उपलब्ध होगी।

WABetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है, “एंड्रॉइड 2.24.10.5 अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा के लिए धन्यवाद, जो Google Play Store पर उपलब्ध है, हमें पता चला कि व्हाट्सएप एक खाता प्रतिबंध सुविधा पर काम कर रहा है।

व्हाट्सएप अकाउंट प्रतिबंधित हो सकता है

WABetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट से पता चला है कि मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट ऐप उपयोगकर्ता खातों को संदेश भेजने से प्रतिबंधित करने की सुविधा पर काम कर रहा है। जब आपका व्हाट्सएप अकाउंट प्रतिबंधित हो जाता है, तो आप विशिष्ट उल्लंघनों के लिए अस्थायी दंड के रूप में एक निश्चित समय के लिए नई चैट शुरू नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, ऐसा लगता है कि प्रतिबंधित उपयोगकर्ता अभी भी मौजूदा चैट और समूहों से संदेश प्राप्त करने और उनका उत्तर देने में सक्षम होंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आवश्यक संचार पूरी तरह से कट न जाए।

ऐसे अकाउंट्स पर लगेगा बैन

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप अपमानजनक स्पैम जैसे व्यवहार, स्वचालित या बल्क मैसेजिंग, या अन्य गतिविधियों का पता लगाने के लिए स्वचालित टूल का उपयोग करता है जो इसकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं। ये उपकरण हमारे संदेशों और कॉलों की सामग्री तक नहीं पहुंच सकते, क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

Realme P1 Pro 5G फोन की बिक्री शुरू, 12GB RAM के फोन पर 2000 की छूट, खरीदने वालों की लूट!- Indianews

इसके बजाय, वे संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने के लिए विशिष्ट व्यवहार पैटर्न पर भरोसा करते हैं, जैसे कि संदेश भेजने की आवृत्ति या स्वचालित स्क्रिप्ट का उपयोग किया जा रहा है या नहीं।

यह स्वचालित पहचान संभावित रूप से हानिकारक आचरण प्रदर्शित करने वाले खातों की पहचान करने में मदद करती है। रिपोर्ट में कहा गया है, “खातों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के बजाय उन्हें प्रतिबंधित करके, व्हाट्सएप का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा तक पहुंच पूरी तरह से खोए बिना अपने व्यवहार को सही करने का अवसर प्रदान करना है।”

Pilot Training lapse: डीजीसीए ने विस्तारा के उपाध्यक्ष को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews

इसमें आगे उल्लेख किया गया है कि यह सुविधा पूर्ण खाता प्रतिबंधों के लिए एक संतुलित विकल्प के रूप में काम करेगी, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण डेटा और संचार की हानि हो सकती है। अस्थायी प्रतिबंध लगाकर, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप का उपयोग करने से स्थायी रूप से प्रतिबंधित किए बिना समस्याग्रस्त व्यवहार को संबोधित कर सकता है, जिससे मैसेजिंग अनुभव में महत्वपूर्ण व्यवधान कम हो सकता है।

iPhone 14 और iPhone 12 पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट, जानें मिलने वाले ये खास ऑफर-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
Car Engine: 3-सिलेंडर या 4-सिलेंडर इंजन कौन है सबसे बेहतर, इनमें क्या है अंतर जानें?- Indianews
ADVERTISEMENT