होम / Apple Security Vulnerabilities: भारत सरकार ने Apple उत्पादों के लिए जारी की चेतावनी, कही ये बात

Apple Security Vulnerabilities: भारत सरकार ने Apple उत्पादों के लिए जारी की चेतावनी, कही ये बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 16, 2023, 4:27 am IST
Apple Security Vulnerabilities: भारत सरकार ने Apple उत्पादों के लिए जारी की चेतावनी, कही ये बात

India News (इंडिया न्यूज़), Apple Security Vulnerabilities: हाल ही में एक सुरक्षा चेतावनी में, भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Apple उत्पादों में पहचानी गई कई कमजोरियों के संबंध में एक सलाह जारी की है। यह दो दिन पहले ही सैमसंग उपयोगकर्ताओं को दी गई इसी तरह की चेतावनी का अनुसरण करता है, जिसमें व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले स्मार्टफोन को प्रभावित करने वाले सुरक्षा मुद्दों पर बढ़ती चिंता पर जोर दिया गया है।

उत्पाद में गंभीर जोखिमों की संभावना

CERT-In सलाहकार विभिन्न Apple उत्पादों में कमजोरियों पर प्रकाश डालता है, जिनमें iOS, Apple watchOS, iPadOS, tvOS और 17.2 से पहले के Apple Safari संस्करण और विभिन्न macOS संस्करण शामिल हैं। इन कमजोरियों को सौंपी गई गंभीरता रेटिंग को ‘उच्च’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो प्रमाणीकरण बाईपास, विशेषाधिकारों में वृद्धि और लक्षित प्रणालियों पर स्पूफिंग हमलों की संभावना जैसे गंभीर जोखिमों की संभावना को दर्शाता है। पहचानी गई कमजोरियाँ महत्वपूर्ण खतरे उत्पन्न करती हैं, जिनमें दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं द्वारा प्रमाणीकरण उपायों को बायपास करने, उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने और लक्षित सिस्टम पर स्पूफिंग हमलों को अंजाम देने की क्षमता शामिल है। इन जोखिमों की गंभीरता उपयोगकर्ताओं के लिए कमजोरियों को तुरंत संबोधित करने की तात्कालिकता को रेखांकित करती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) नोटिस

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने कथित तौर पर 31 अक्टूबर को Apple को एक नोटिस भेजा था, जिसमें सुरक्षा चिंताओं की जांच करने के CERT-In के इरादे के बारे में तकनीकी दिग्गज को सचेत किया गया था। जांच “राज्य-प्रायोजित” हमले में संभावित लक्ष्यीकरण के बारे में भारतीय iPhone उपयोगकर्ताओं को Apple की अधिसूचना के जवाब में शुरू की गई थी। MeitY पत्र ने स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया, विशेष रूप से उच्च-स्तरीय गणमान्य व्यक्तियों से जुड़े सुरक्षा उल्लंघन पर विचार करते हुए।

तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता

मामले की संवेदनशीलता और इन कमजोरियों से जुड़े संभावित जोखिमों को देखते हुए, Apple उत्पादों के उपयोगकर्ताओं को तत्काल कार्रवाई करने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है। CERT-In पहचानी गई कमजोरियों को कम करने और प्रभावित उपकरणों की सुरक्षा स्थिति को बढ़ाने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर अपडेट तुरंत लागू करने की अनुशंसा करता है।

उद्योग सहयोग

सीईआरटी-इन द्वारा जारी सुरक्षा सलाह कथित तौर पर उद्योग स्रोतों की रिपोर्टों पर आधारित है। सरकारी संस्थाओं और निजी कंपनियों के बीच यह सहयोगात्मक दृष्टिकोण साइबर सुरक्षा खतरों को संबोधित करने और कम करने में साझा जिम्मेदारी को रेखांकित करता है। डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र की अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए समय पर रिपोर्टिंग और प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है। चूंकि उपयोगकर्ता ऐप्पल और सीईआरटी-इन से आगे के अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं, इसलिए संभावित साइबर खतरों के प्रति सतर्क रहने का महत्व सर्वोपरि है। सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करना और साइबर सुरक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाना तेजी से परस्पर जुड़े डिजिटल परिदृश्य में व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय हैं।

ये भी पढ़ें – बच्चन फैमिली के साथ अराध्या के एनुअल फंक्शन में पहुंची Aishwarya Rai, Abhishek Bachchan संग डिवोर्स रूमर्स पर लगा विराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT